राजधानी केश शिलपियों के सम्मेलन में सीएम श्री चौहान बोले – सेन समाज के बिना किसी भी समाज का नहीं चल सकता काम

एमपी की राजधानी भोपाल में केश शिल्पियों का सम्मेलन आयोजित किया गया है, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में संत सेन महाराज के चरणों में नमन और कन्याओं का पूजन कर केश शिल्पियों के सम्मेलन का शुभारंभ किया, इस दौरान सीएम ने दिव्यांग मुकेश सराठे को ट्रायसिकल और शंकरलाल सेन एवं लक्ष्मी नारायण सराठे को बैसाखी भेंट की है।

सम्मेलन में सीएम ने कही ये बात

इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- सेन समाज के बिना किसी भी समाज का काम चल ही नहीं सकता। ‘नाई’ शब्द की उत्पत्ति संस्कृत भाषा के नाय शब्द से हुई है। जिसका हिंदी में अर्थ है जो समाज का नेतृत्व करने वाला है तथा जो समाज को न्याय देता है। सीएम बोले- संत सेन जी महाराज अद्भुत संत थे। भगवान की भक्ति में लीन, सब में ईश्वर को देखने वाले, सत्य और अंहिसा के पुजारी थे, संत सेन जी महाराज ने मध्यप्रदेश के बांधवगढ़ में जन्म लिया था। उनकी स्मृति में भव्य स्मारक के निर्माण के लिए दो एकड़ भूमि आवंटित की है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहानसंत सेन महाराज जी ने सत्य, अहिंसा और प्रेम का संदेश समाज को दिया। मध्यप्रदेश के बांधवगढ़ में जन्म लेने वाले संत सेन महाराज की स्मृतियों को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए भव्य स्मारक बनाने के लिए दो एकड़ भूमि आवंटित की है।

भोपाल में आयोजित केश शिल्पियों के सम्मेलन में सीएम शिवराज ने कही ये बातें

  •  सेन महाराज जी राजा के यहां नाई का काम करते थे। एक दिन संतों के साथ ईश्वर भक्ति में ऐसे लीन हुए कि राजा के यहां जाना भूल गये, सेन महाराज की भक्ति देखकर भगवान स्वयं उनका रूप धारण कर उनका कार्य कर आये।यह भक्त और भगवान के बीच के रिश्ते का अद्भुत उदाहरण है।
  •  सेन समाज के परंपरागत व्यवसाय को ठीक करने के लिए स्ट्रीट वेंडर योजना में रु.10,000 बिना ब्याज के लिया जा सकता है, इसके अलावा मु.उद्यम क्रांति योजना में 1 लाख से 50 लाख रुपये तक बैंक लोन देंगे और लोन वापसी की गारंटी सरकार देगी और ब्याज पर सब्सिडी भी।
  •  अगर सेन समाज के बच्चों का मेडिकल कॉलेज इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन होता है तो जितनी भी फीस होगी मैं भरवाउंगा, उसकी चिंता आप मत करना। हम बच्चों को प्रेरित करें कि वह ढंग से अध्ययन करें। पढ़ाई लिखाई के मामले में हर संभव मदद करने का काम मैं करूंगा।
  •  मेहनत करके स्वाभिमान के साथ आप जीवन यापन करें। आपके काम-धंधे को बढ़ाने और बेटे-बेटियों को पढ़ाने एवं इलाज की व्यवस्था का समुचित इंतजाम हमने किया है, सरकार आपके और समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए कटिबद्ध है।
  •  वैवाहिक संबंध तय करवाने से लेकर निमंत्रण देने तक का काम सेन समाज ही करता था। समाज को जोड़ने का काम यह समाज करता रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here