प्रधानमंत्री चिल्ड्रंस केयर योजना के तहत जिले के 17 हितग्राही बच्चे लाभान्वित किये गये, प्रधानमंत्री का लाईव कार्यक्रम एनआईसी में प्रसारित किया गया

0
100

उज्जैन । कोविड-19 के दौरान अनाथ हुए ऐसे बच्चे जिनके माता, पिता, पालक या लीगल गार्जियन की मृत्यु हो गई है, उनको आर्थिक सहायता प्रदान की गई। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सीधे प्रसारण के माध्यम से सम्बोधित किया गया। कार्यक्रम के दौरान उज्जैन जिले के 17 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। सीधे प्रसारण के दौरान एनआईसी कक्ष में कलेक्टर श्री आशीष सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री गौतम अधिकारी, श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला, सहायक संचालक महिला बाल विकास श्री गुरूदत्त पाण्डेय सहित गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

उल्लेखनीय है कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत पात्र बच्चों को नि:शुल्क स्कूली शिक्षा के साथ ही उच्च शिक्षा के लिये शिक्षा ऋण के ब्याज का भुगतान, 23 वर्ष की आयु तक आयुष्मान योजना के तहत पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा, व्यक्तिगत जरूरतों के लिये 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर 18 से 23 वर्ष की आयु तक मासिक वित्तीय सहायता, 23 वर्ष की आयु पूरी करने पर पीएम केयर से 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता, कक्षा एक से 12 के बच्चों के लिये 20 हजार रुपये प्रतिवर्ष की छात्रवृत्ति, कौशल प्रशिक्षण के लिये कर्मा योजना, तकनीकी शिक्षा के लिये छात्रवृत्ति तथा 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here