100 स्मार्ट सिटीज की रैकिंग जारी 17 पायदान की छलांग लगाकर देशभर में 11वें स्थान पर पहुंचा जबलपुर

0
95

भारत सरकार के शहरी व विकास मंत्रालय द्वारा 100 स्मार्ट सिटीज की मई माह की रैकिंग जारी की गई। जिसमें देशभर में जबलपुर ने 11 वाँ स्थान हासिल किया है। वही इंदौर पहले स्थान पर रहा जबकि दूसरे स्थान पर सूरत व पांचवें स्थान पर भोपाल ने अपनी जगह बनाई। अप्रैल माह की रैंकिंग में जबलपुर 28 वें स्थान पर रहा। अपनी रैंकिंग में सुधार कर जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 17 स्थानों की छलांग लगाकर 11वां स्थान हासिल किया। वहीं प्रदेश में शहर का तीसरा स्थान रहा।

इन पैमानों से आंकी जाती हैं रैंकिंग

भारत सरकार द्वारा रैंकिंग जारी करने के लिए गाइडलाइन तय की गई है। जिसके आधार पर शहरों की रैंकिंग जारी की जाती है। शहर में प्रगतिरत कार्यों की संख्या, दिए गए फंड का प्रयोग, बोर्ड की बैठक, ट्यूलिप के तहत इंटर्नशिप, भारत सरकार दी गई चुनौतियां, साइकिल फॉर चेंज, स्ट्रीट फॉर पीपल, ईट स्मार्ट चैलेंज सहित अन्य प्रतियोगिता के तहत मापदंडों के आधार पर रैंकिंग जारी की जाती है।

अभी भी अधूरे हैं कई प्रोजेक्ट

शहर में स्मार्ट सिटी के अधिकांश प्रोजेक्ट अभी भी अधूरे हैं। जिसके लिए स्मार्ट सिटी ने प्रोजेक्टों को विभिन्न हिस्सों में बांटा है। जिसमें प्रमुख तौर पर सीवर लाइन का कार्य अधूरा है। वहीं रानीताल तालाब सहित अन्य प्रोजेक्ट के पूरे होने पर स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में और भी सुधार आएगा। लेकिन अभी भी शहर इंदौर, भोपाल से पिछड़ता हुआ दिखाई दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here