योग सत्यम शिवम सुंदरम का संगम है…ग्वालियर के किले पर सिंधिया ने किया योगासन, बोले-इससे सकारात्मक ऊर्जा मिलती है

0
88

अन्तर राष्ट्रीय योग दिवस पर ग्वालियर के एतिहासिक दुर्ग पर योगासन कर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर सहित पूरे देश को सकारात्मक ऊर्जा का संकेत दिया है। योग के बाद उन्होंने कहा कि आज योग पूरे विश्व में भारत की पहचान बन चुका है। 8 साल पहले देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 जून को अन्तर राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया था। इसके बाद लगातार योग दिवस हम मनाते आ रहे हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि योग सत्यम-शिवम-सुंदरम का संगम है। ये त्रिवेदी का संगम है।

ग्वालियर के किले पर योग के विशेष कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सांसद विवेक शेजवलकर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, भाजपा महापौर प्रत्याशी सुमन शर्मा सहित अन्य कई भाजपा नेता स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी सहित करीब 2 हजार लोग शामिल हुए।

ग्वालियर के एतिहासिक और खूबसूरत किले पर केन्द्रीय मंत्री ने योग किया। योग का योगासन करते समय वहां सैकड़ों स्कूल छात्र मौजूद थे। जिनको देखकर सिंधिया ने कहा कि आज से 8 साल पहले प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का फैसला विश्व स्तर पर हुआ। आज हमारा योग दुनिया में भारत के गौरव को और बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत से शुरू होकर अमेरिका यूरोप से लेकर आज पूरे विश्व ने गार्डियन रिंग बनी है जो इतिहास में पहली बार हुआ है।

सिंधिया ने कहा कि योग सत्यम शिवम् सुंदरम का संगम है। त्रिवेणी का संगम है। योग से हमारे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है हम शारीरिक मानसिक और आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ होते हैं। स्वस्थ मस्तिष्क शरीर स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण करता है। भारत ने योग की शक्ति को दुनिया के सामने साबित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here