चुनावी तैयारियों के बहाने जबलपुर कलेक्टर ने छाना शहपुरा का चप्पा चप्पा

शहपुरा में एक जुलाई को पंचायत चुनाव होना हैं। वहां की व्यवस्थाओं को जांचने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. इलैयाराजा टी ने रविवार को समीक्षा बैठक ली।

बैठक के दौरान उन्होंने समस्त अधिकारियों को चुनाव-पूर्व व्यवस्थाएं पूर्ण कर लेने की हिदायत दी। इसके बाद उन्होंने शहपुरा क्षेत्र का चप्पा-चप्पा देखा।

कलेक्टर डा. इलैयाराजा ने कहा कि द्वितीय चरण के लिए मतदान केन्द्रों की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित हों, मतदान केन्द्रों की रंगाई-पुताई, अपडेट शौचालय, इमरजेंसी लाइट व पंखे और साफ-सुथरा किचिन हो। उन्होंने कहा कि मतदान स्थल पर पानी की समुचित व्यवस्था रहे, हैंडवाश रहे और बिजली की व्यवस्था ठीक हो। कलेक्टर ने कहा कि मतदान के बाद स्कूलों के कार्य की अलग से समीक्षा की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ सर्वेक्षण हुआ है। अत: कहीं भी कचरा न दिखे, साफ-सुथरा वातावरण रखें। यदि इसमें लापरवाही दिखाई दी तो संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। सभी स्कूल व स्कूल परिसरों में साफ-सफाई हो और सभी कमरों में एलइडी लाइट हों। मतदान केन्द्र, स्कूलों और शासकीय संस्थाओं में यदि कोई शराब का सेवन करता है तो उसके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने विशेष रूप से कहा कि मतदान केन्द्रों के फर्श ठीक रहें और जीर्ण-शीर्ण व जर्जर भवनों को तोड़ने की कार्रवाई करें। इस दौरान उन्होंने अफसरों को संवेदनशील मतदान केन्द्रों का दौरा करने के निर्देश दिए और अापराधिक प्रवृत्ति के लोगों को बांडओव्हर करने के लिए कहा। कलेक्टर ने मंडी परिसर में स्थित स्ट्रांग रूम का अवलोकन किया और निर्वाचन सामग्री वितरण व्यवस्था का जायजा भी लिया।

मतदान केन्द्रों का निरीक्षण लापरवाहों पर कार्रवाई के निर्देश

इसी कड़ी में कलेक्टर बेलखेड़ा पहुंचकर मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जहां उन्होंने मतदान केन्द्र परिसर में पड़े मलबे को हटाने के निर्देश दिए, वहीं केन्द्र के सामने किए अतिक्रमण को भी तत्काल हटाने के लिए भी कहा। स्कूल परिसर से लगी बिल्डिंग को ध्वस्त किए जाने के महीनों बाद भी मलबा नहीं हटाए जाने पर भी कलेक्टर ने नाराजगी जताई। उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिया कि आरइएस के कार्यपालन यंत्री के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराएं। इसके साथ ही सचिव व रोजगार सहायक को लापरवाही के चलते हटाने के निर्देश जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने बेलखेड़ा में पुराने प्राथमिक शाला भवन और उपयोगहीन हुए अतिरिक्त कक्ष को ध्वस्त के निर्देश दिए।

निर्माणाधीन तहसील कार्यालय व अस्पताल का निरीक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. इलैयाराजा टी ने बेलखेड़ा में हिरन नदी के पास बन रहे तहसील कार्यालय व अस्पताल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन तहसील कार्यालय व अस्पताल की गुणवत्ता पर असंतोष जाहिर किया। निर्माणाधीन तहसील कार्यालय के गुणवत्ताहीन निर्माण पर कलेक्टर ने निर्माण एजेंसी को नोटिस देने के लिए कहा। इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डा. सलोनी सिडाना, एसडीएम अनुराग सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here