मलेरिया और डेंगू का प्रकोप – कलेक्टर ने ली जिला टॉस्क फोर्स और मलेरिया उन्मूलन समिति की बैठक

जिले में मलेरिया और डेंगू की रोकथाम के लिए जिला टास्क फोर्स एवं मलेरिया उन्मूलन समिति की बैठक कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ठाकुर ने जिले में मलेरिया का प्रकोप पूरी तरह समाप्त करने के लिए सभी संबंधित विभागों को समन्वय के साथ काम करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में लोगों को मलेरिया और डेंगू के लक्षणों के बारे में जानकारी दी जाए। ताकि मलेरिया और डेंगू की रोकथाम की जा सके। साथ ही उन्होंने मलेरिया और डेंगू से बचाव हेतु लोगों को जागरूक करने आवश्यक उपाय करने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि लोगों को जानकारी दे कि वे अपने घर के आस-पास पानी जमा न होने दें, पानी से भरे गढ्डों में मिट्टी भर दें, तालाबों कुओं और अन्य जलाशयों में गम्बुजिया मछली डालें, जो मच्छर के लार्वा को खा जाती है। पानी के सभी बर्तनों, टंकी को पूरी तरह से ढक कर रखा जाएं। सप्ताह में एक बार कूलर, फूलदान, पशु व पक्षियों के पानी के बर्तनों को सुखाकर उनमें पानी भरा जाए। कीटनाशक से उपचारित मच्छरदानी का ही उपयोग करें। बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी क्षमा बर्वें ने मलेरिया उन्मूलन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ हर्ष सिंह, CMHO डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here