मप्र में होगा राज्य युवा परिषद का गठन – युवा महापंचायत में CM शिवराज ने किया ऐलान- सरकारी विभागों में लिए जाएंगे युवाओं के सुझाव

मप्र में अब युवाओं के सुझाव लेकर सरकारी योजनाओं को संचालित किया जाएगा। मप्र में राज्य युवा परिषद का गठन किया जाएगा। इसमें एनएसएस, एनसीसी, नेहरू युवा केन्द्र, जन अभियान परिषद, स्काउट गाइड के युवाओं को जोड़ा जाएगा। आपके सुझाव और भागीदारी से मध्य प्रदेश की नई युवा नीति तैयार की जाएगी। उसकी टाइमलाइन भी मैं तय कर रहा हूं 12 जनवरी को युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर प्रदेश में लागू कर दिया जायेगा। सभी सरकारी विभागों और सरकारी कॉलेजों में हम युवा सेल का भी गठन करेंगे। जो यूथ पॉलिसी के क्रियान्वयन की समीक्षा करेगा। ये बात सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चंद्रशेखर आजाद की 116 वीं जन्म जयंती पर आयोजित युवा महापंचायत में कही।

नेहरू गांधी परिवार पर बोला हमला

सीएम ने कहा कि मुझे ये कहते हुए बड़ा दुख होता है कि आजादी में हमारे जिन वीर सपूतों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। उनके बजाए स्वतंत्रता के बाद हमें पढ़ाया गया कि आजादी केवल एक परिवार ने दिलाई। शहीद ए आजम भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, रानी लक्ष्मीबाई, भीमा नायक, टंट्या मामा जैसे वीर योद्धाओं के बारे में नहीं बताया गया। अब हमारी युवा पीढ़ी को आजादी के नायकों के जीवनगाथा से परिचित कराने के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

भोपाल में बनेगा आजाद प्रेरणा स्थल

सीएम ने कहा मैनें यह तय किया है कि भोपाल में एक उचित स्थान तय करके चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा लगायी जाएगी। पवित्र माटी को अभी हम शौर्य स्मारक में आजाद प्रेरणा स्थल पर स्थापित करेंगे, लेकिन जब प्रतिमा बनेगी तो उसका आधार बनाने इस माटी का उपयोग किया जाएगा। मध्यप्रदेश जहां था वहां से काफी आगे बढ़ा है लेकिन और आगे बढ़ना है। ये महापंचायत केवल कर्मकाण्ड नहीं है, मैं इसे एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना चाहता हूं जिससे जुड़कर युवा मध्यप्रदेश के नवनिर्माण में सहयोग करें।

कार्यक्रम में मप्र की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष एरेक्स सोलहेम, एसीएस (हायर एजुकेशन) शैलेन्द्र सिंह, डायरेक्टर स्पोर्ट्स एंड यूथ डेवलपमेंट के अलावा प्रदेश के सभी जिलों से आए युवा प्रतिभागी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here