पुलिस की हाईटेक कार्रवाई – यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों का काटा ई-चालान, दहशत में दिखे वाहन सवार

सिवनी में यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान काटे गए। इन दिनों लापरवाही पूर्वक बाइक चलाने वाले, एक बाइक पर ट्रिपलिंग करने वाले व बिना लाइसेंस के चालकों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है।

दुर्घटना को कम करने का प्रयास

नियम विरुद्ध वाहन चलाने वालों को लेकर यातायात विभाग भी इन दिनों हाईटेक हो चुका है। जिसके चलते सड़क पर गलत ढंग से खड़े वाहनों, आवागमन में बाधा उत्पन्न करने वाले स्थान, कार्यालय या सड़क पर नो पार्किंग की जगह पर वाहनों के खड़े रहने पर अब पुलिस की ओर से ई-चालान काटा जा रहा है।

पहले रशीद के ओर से काटते थे चालान

पहले सड़क पर पुलिस बल खड़े होकर, वाहनों को रोककर या उनके ओर से उक्त स्थान पर पहुंचकर रसीद कट्टा के माध्यम से चालान काटा जाता था। लेकिन अब आधुनिक उपकरणों से लैस पुलिस बल वाहनों का ई-चालान काट रही हैं।

बाइक चालक की ओर से अपनी बाइक पर नियम विरुद्ध साइलेंसर से पटाखे की जोरदार आवाज निकालने वाले बाइक चालक पर जुर्माना ठोका। यातायात पुलिस ने 500-500 रुपए का ई-चालान काटा और कार मालिक ने चालान का भुगतान बाकायदा ऑनलाइन किया।

सैंकड़ों ई-चालान काटे

इस मामले में यातायात प्रभारी राजन उइके ने बताया कि सड़क मार्ग पर यातायात बाधित न हो व नो पार्किंग के स्थान पर लोग अपने वाहनों को खड़ा ना करें। इस पर अब ई-चालान काटे जाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। 1 अगस्त से अभी तक शहर में एक सैकड़ा से अधिक ई-चालान काटे गए हैं।

वहीं उन्होंने इस मामले में यह भी बताया कि कार्रवाई के प्रथम चरण में पुलिस समझौता शुल्क के तहत कार्ड से या यूपीआई से चालान काटती है। जिस पर कम राशि होती है। वहीं इसका भुगतान तत्काल नहीं किया जाता है, तो इसका पूरा प्रकरण 15 दिन के बाद वर्चुअल कोर्ट जबलपुर में भेज दिया जाता है। जिसके चलते लापरवाह वाहन चालकों का जुर्माना अधिक चुकाना होता है।

कार्रवाई में ये रहे शामिल

ई-चालान काटने की कार्रवाई में मौके पर यातायात प्रभारी राजन उइके, एसआई मुकेश डेहरिया, दिनेश दुबे,मूलसिंह उइके व आरक्षक धरमचंद, राजा पवार, यशपाल उइके मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here