नीमच में बनेगा देश का सबसे बड़ा पायलेट ट्रेनिंग सेंटर ,शासन से मिली स्वीकृति

आने वाले दिनों में नीमच की हवाई पट्टी का स्वरुप बदल जाएगा, हवाई पट्टी पर पायलेट ट्रेनिंग सेंटर खुलेगा,जिसका काम जोरों से चल रहा है। इधर, हवाई पट्टी की सुरक्षा के लिए शासन ने बाउंड्रीवाल निर्माण के कार्य को मंजूरी दे दी है। जिसके लिए 631 लाख और हवाई पट्टी का रनवे बनाने के लिए 2 करोड़ 51 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं। अधिकारियों की माने तो जल्द दोनों कार्यों के लिए टेंडर निकाले जाएंगे और प्रयास किया जाएगा कि ट्रेनिंग सेंटर आरंभ होने के पूर्व बाउंड्रीवाल और रनवे का कार्य पूरा हो जाएगा।

लंबे समय से शहर की जनता के मन में यह बात खटक रही थी कि देश की पुरानी हवाई पट्टी में शुमार होने के बाद भी नीमच की हवाई पट्टी का कायाकल्प नहीं हो पा रहा है। हवाई पट्टी का उपयोग लोग चार पहिया वाहन चलाना सीखने के लिए कर रहे थे। लेकिन, करीब एक वर्ष पहले मंदसौर हवाई पट्टी पर पायलेट ट्रेनिंग सेंटर खुलने की बात सामने आई तो नीमच की हवाई पट्टी के कायाकल्प का मुद्दा भी उठा, जिस पर विधायक दिलीप सिंह परिहार ने गंभीरता दिखाई और मुख्यमंत्री को नीमच की जनता की मांग से अवगत कराया।

इस मामले में कार्रवाई आरंभ हुई और नीमच हवाई पट्टी को पायलेट ट्रेनिंग सेंटर आरंभ करने के लिए एविएशन फ्लाईंग कंपनी को 15 वर्ष के लिए ठेके पर दे दिया गया है। कंपनी यहां नए पायलेट तैयार करेगी। इसके लिए हवाई पट्टी क्षेत्र में कंपनी हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर रखने का शेड, ट्रेनी पायलेट के लिए छात्रावास और कार्यालय निर्माण कर रही है। यह काम पिछले 6 माह से जारी है।

7 किमी की बनेगी बाउंड़ीवाल

वर्तमान में हवाई पट्टी को कवर्ड करने के लिए पीडब्ल्यूडी ने तार फेंसिंग कर रखी है,लेकिन अब हवाई पट्टी को कवर्ड करने के लिए 7किमी लंबी बाउंड्रीवाल का निर्माण कराया जाएगा इसके लिए सरकार ने 6करोड़ 31लाख रूपए स्वीकृत किए हैं। साथ ही हवाई पट्टी के रनवे को सुधारने और नया रनवे बनाने 2करोड़ 51लाख रुपए की राशि भी स्वीकृत की है। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही दोनों कार्य शुरू होंगे, इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

PWD के प्रभारी अधिकारी महेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि हवाई पट्टी पर पायलेट ट्रेनिंग सेंटर का कार्य चल रहा है। साथ ही शासन ने हवाई पट्टी की बाउंड्रीवाल निर्माण और रनवे निर्माण के लिए राशि स्वीकृत कर दी है। जल्द ही दोनों कार्य के टेंडर निकाले जाएंगे और कार्य शुरू होंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here