97 KM दूरी तय करेगी भारत जोड़ो यात्रा आगर में 2000 जवान, 70 निरीक्षक-उपनिरीक्षक संभालेंगे सुरक्षा, 20 राजपत्रित अधिकारी भी रहेंगे तैनात

0
78

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 2 दिसंबर को जिले में प्रवेश करेगी। जिले में कुल 97 किलोमीटर का सफर तय करते हुए यात्रा तीन दिन-दो रात के बाद राजस्थान में प्रवेश करेगी। इसको लेकर तैयारी अंतिम चरणों में है। जिले में यात्रा के दौरान जहां राहुल की सुरक्षा के लिए 2 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे, वहीं 20 राजपत्रित अधिकारी और 70 से अधिक निरीक्षक और उपनिरीक्षक व्यवस्था संभालते दिखाई देंगे। सीआरपीएफ के 30 जवान भी राहुल के आसपास मुस्तैद रहेंगे।

आगर जिले की सीमा सातमोरी से यात्रा प्रवेश करेगी। यात्रा की सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर ने विशेष प्लान तैयार किया है। जिसके तहत रस्सा पार्टी के अतिरिक्त चार घेरे और बनाए गए हैं, जिसमें सबसे पहले घेरे में राहुल के साथ वीआईपी रहेंगे। जिसको CRPF के जवान सुरक्षा देंगे, और फिर लोकल रिंग राउंड बनाया गया है। जिसमें 15 पुलिस अधिकारी-कर्मचारी और फिर तीसरे घेरे में सिविल पार्टी के 30 जवान और हांका पार्टी के 30 जवान रहेंगे, और चौथे घेरे में 220 मीटर के घेरे बनाकर 110 से पुलिसकर्मी को तैनात किया है। वे भीड़ को रस्से के बाहर ही रखेंगे। इसके पहले 20-20 मीटर के आगे पीछे दो घेरे और रहेंगे। जिसमें 15-15 पुलिस जवान तैनात रहेंगे। इस पुलिस बल के अतिरिक्त एक सेक्टर पर 100 पुलिस जवान और सिविल पार्टी भी बनाई है। जिसमें 30 पुलिस अधिकारी-कर्मचारी तैनात रहेंगे। राहुल के पीछे वीआईपी कार और पुलिस प्रोटेक्शन के वाहन रहेंगे।

बाहरी यात्री वाहनों के लिए यह रहेगी व्यवस्था

राहुल की यात्रा के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन ने 1 दिसम्बर से ही इंदौर कोटा मार्ग पर जिले की सीमा में बाहर से आने वाले वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाते हुए बीच बीच में वाहनों को अन्य मार्गों से डायवर्ड करने का प्लान भी बनाया है। पुलिस अधिक्षक राकेश कुमार सगर ने बताया कि राजस्थान सीमा से आने वाले वाहनों के लिए सीमा प्रवेश स्थल पर माचलपुर और पिडावा रोड से वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा। सुसनेर में मोडी जीरापुर रोड और पीडावा, डग रोड पर वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा, इसके अतिरिक्त आमला त्रिराहा पर नलखेडा होते हुए कानड की ओर मार्ग डायवर्ट किया जाएगा। इसी तरह आगर से कानड़ और बड़ौद की ओर वाहनों को डायवर्ट किए जाने के साथ तनोड़िया में पिपलोन और माकडोन रोड पर वाहनों को डायवर्ट करने का प्लान तैयार किया है।

अब केवल छावनी नाका चौराहा पर होगी सभा

राहुल गांधी की यात्रा के दौरा शाम को होने वाली सभा जिले में पूर्व में तीन स्थानों पर तय की गई थी, लेकिन नए प्लान के अनुसार अब यह सभा केवल छावनी नाका चौराहा पर होना है, जिसके लिए वहां दो मंच 20 बाय 15 और 15 बाय 10 का तैयार किया जाएगा। जिसमें एक मंच पर राहुल गांधी सभा को संबोधित करेंगे और दूसरे मंच पर मालवा की परंपरानुसार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां होगी। एसपी सगर ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से सभा के दौरान सुसनेर मार्ग पर भीड़ ना हो इसके लिए इस मार्ग को खाली रखा जाएगा, ताकि इमरजेंसी में इस मार्ग का उपयोग किया जा सके।

इनका कहना है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को पुलिस प्रशासन ने तैयारी पूर्ण कर ली है। 2 हजार से अधिक जवान के साथ 20 राजपत्रित अधिकारी और 70 से अधिक निरीक्षक और उपनिरीक्षक तैनात रहेंगे। बाहर से भी पुलिस बल मंगाया है जो 30 नवंबर को आ जाएगा। सुरक्षा को लेकर यात्रा मार्ग पर बाहर से आने वाले वाहनों को प्रतिबंधित कर डायवर्ट मार्गों से भेजे जाने की व्यवस्था की गई है। -राकेश कुमार सगर, एसपी आगर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here