बजट 2023 से पहले हो सकता है मोदी कैबिनेट का विस्तार, बड़े फेरबदल की उम्मीद- नए चेहरों को मिल सकती है जगह।

0
101

बजट सत्र 2023 (Budget Session 2023) के कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के विस्तार और फेरबदल (Modi Cabinet Reshuffle) को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी मकर सक्रांति (14 जनवरी) और बजट सत्र की शुरुआत के बीच अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं. माना जा रहा है कि इस बार नए चेहरों को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है.

दरअसल, पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख जेपी नड्डा (JP Nadda) का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है. इसके अलावा, पार्टी जनवरी में अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी करेगी और राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ से कुछ सांसदों को नई कैबिनेट में जगह मिल सकती है.

आगामी चुनावों को ध्यान में रखकर होगा विस्तार

सूत्रों ने कहा कि विस्तार इस बात को ध्यान में रखकर किया जाएगा कि अगले साल नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और लोकसभा चुनाव 2024 में होने हैं. माना जा रहा है कि कुछ मंत्रियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर हटाया भी जा सकता है. मोदी 2.0 कैबिनेट में आखिरी बार फेरबदल 7 जुलाई 2021 को हुआ था, जिसमें कुछ प्रमुख नामों समेत 12 मंत्रियों को हटा दिया गया था.

अब इन राज्यों पर बीजेपी की नजर

2023 तमाम राजनीतिक दलों के लिए बेहद अहम माना जा रहा है क्योंकि आने वाले साल में 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसमें केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर भी शामिल है. ये चुनाव इसलिए भी ज्यादा महत्व रखते हैं क्योंकि इसी के अगले साल यानी 2024 में लोकसभा चुनाव होना है. बीजेपी ने इस साल गुजरात विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. अब बीजेपी की नजर त्रिपुरा, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में होने वाले चुनावों पर है.


WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Facebook को like  करें।

भविष्य दर्पण समाचार के डिजिटल प्लेटफॉर्म bhavishydarpannews.Com के संवाददाता बनने के लिए संपर्क करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here