दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे के फेंज 1 का प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे शुभारंभ

0
122

दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई तक भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस बनकर तैयार हुआ है, ऐसे में आज इस एक्‍सप्रेस वे का शुभारंभा होगा।

दरअसल, दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे (डीवीएम एक्सप्रेस-वे) के फेंज 1 का आज रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुभारंभ कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उनका यह कार्यक्रम दौसा जिले में हो रहा है। प्रधानमंत्री हेलीकाप्टर से सीधे दौसा पहुंचेंगे और शुभारंभ समारोह के मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित कई केंद्रीय मंत्री उपस्थित होंगे।

3 घंटे में दिल्ली से जयपुर तक रहेगा सफर :

दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे के फेंज 1 का शुभारंभ होने से दिल्ली से जयपुर जाने तक का सफर आसान हो जाएगा, इस दौरान अब पांच घंटे से भी कम समय में लगभग 3 घंटे में दिल्ली से जयपुर की यात्रा कर सकेंगे। इस खंड के खुलने से पूरे क्षेत्र में आर्थिक विकास को भी बल मिलेगा।

  • सोहना और दौसा के बीच की दूरी 246 किलोमीटर है, जबकि भारत के दो प्रमुख शहरों को जोड़ने वाला पूरा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे 1,380 किलोमीटर लंबा होगा।
  • सोहना-दौसा खंड हरियाणा में 160 किमी की दूरी तय करेगा और गुरुग्राम, पलवल और नूंह जिलों से होकर गुजरेगा।
  • गुरुग्राम जिले के 11 गांव, पलवल के सात गांव और नूंह जिले के 47 गांव शामिल होंगे। यह खंड सीधे मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे से जुड़ा होगा – डीएनडी से जैतपुर तक, जैतपुर से बल्लभगढ़ तक और बल्लभगढ़ से सोहना तक।
  • यात्रा के समय में भी 50 प्रतिशत की कमी आएगी। पहले यात्रा में 24 घंटे लगते थे, लेकिन अब अब 12 घंटे लगेंगे। यह एक्सप्रेस वे छह राज्यों – दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा तथा कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे मुख्य शहरों को जोड़ेगा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (दौसा) के परियोजना निदेशक सहीराम ने बताया कि, ”पार्किंग के ऊपर विशेष ध्यान दिया गया है ताकि ट्रैफिक का दबाव कहीं न दिखे। वीवीआइपी के लिए अलग से पार्किंग की व्यवस्था की गई है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here