माणिक साहा ही बनेंगे त्रिपुरा के CM, 8 मार्च को शपथग्रहण

0
140

एक बार फिर माणिक साहा को त्रिपुरा की कमान मिली है. सोमवार को BJP के विधायक दल की बैठक में उन्हें विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. CM की रेस में कई नेताओं का नाम चल रहा था लेकिन माणिक के नाम का प्रस्ताव केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक ने रखा.

CM के रूप में, ये माणिक साहा का लगातार दूसरा कार्यकाल होगा.

कौन बनेगा उप मुख्यमंत्री?

मुख्यमंत्री का नाम तो तय हो गया लेकिन उप मुख्यमंत्री पद को लेकर अभी असमंजस है. असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने हालात का जायजा लेने के लिए रविवार को त्रिपुरा का दौरा किया था, लेकिन डिप्टी CM के नाम का फैसला नहीं हो पाया है. ये इसलिए भी अहम है क्योंकि BJP के आदिवासी चेहरे और पिछली सरकार में डिप्टी CM रहे जिष्णु देव वर्मा चुनाव हार गए हैं.

त्रिपुरा चुनाव के नतीजे

60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा में BJP ने 32 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है जबकि उसकी सहयोगी IPFT ने एक सीट पर जीत दर्ज की है. राज्य में सरकार बनाने के लिए 31 सीटों की जरूरत होती है. BJP के पास सरकार बनाने के लिए बहुमत है.

त्रिपुरा विधानसभा में टिपरा मोथा पार्टी, जिसने 42 सीटों पर चुनाव लड़ा था, वो 13 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी. CPI को 11 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत हासिल की.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, PM नरेंद्र मोदी मंगलवार को मेघालय और नगालैंड और बुधवार को त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here