ICC के निर्णय के खिलाफ अपील कर सकता है BCCI इंदौर पिच को दी थी ‘खराब’ रेटिंग, अपील के लिए 14 दिन का समय

0
132

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला गया तीसरा टेस्ट तीसरे दिन ही खत्म हो गया था। इसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने स्टेडियम की पिच को ‘पुअर’ यानी खराब रेटिंग दी थी। अब BCCI इस फैसले के खिलाफ ICC से अपील कर सकता है।

ICC द्वारा पिच को खराब रेटिंग मिलने के बाद अब BCCI के पास अपील करने के लिए 14 दिन का समय है। BCCI 14 दिन में रेटिंग के खिलाफ अपील कर सकता है। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI के एक अधिकारी ने कहा कि वे स्थिति का जायजा लेंगे और फिर फैसला करेंगे।

तीसरा टेस्ट शुरू होने से पहले होलकर स्टेडियम की पिच कुछ इस तरह नजर आ रही थी।
तीसरा टेस्ट शुरू होने से पहले होलकर स्टेडियम की पिच कुछ इस तरह नजर आ रही थी।

3 डिमेरिट पॉइंट्स कटे
मैच के पहले ओवर में पांचवीं बॉल से ही पिच उखड़ने लग गई थी। मैच रेफरी क्रिस ब्रोड ने भी बताया कि पिच पहले दिन से उखड़ने लगी और लगातार खराब होती चली गई। ICC के मैच रेफरी ने पिच को खराब रेटिंग दी। साथ ही होलकर स्टेडियम को 3 डिमेरिट पॉइंट भी दिए गए। ब्रोड ने कहा कि पिच बहुत सूखा था। स्पिनर्स को बहुत ज्यादा मदद थी, इस पर बैटर और बॉलर के बीच बराबरी का मुकाबला नहीं हुआ।

अगर अपील नहीं की गई तो स्टेडियम पर 3 डिमेरिट पॉइंट्स बने रहेंगे। अगर 5 साल के अंदर किसी स्टेडियम को 5 डिमेरिट पॉइंट्स मिलते हैं तो उस स्टेडियम को एक साल के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट की मेजबानी से बैन कर दिया जाता है।

PCB की अपील भी ICC ने मानी थी
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए रावलपिंडी की पिच को दी गई ‘औसत से कम’ रेटिंग के खिलाफ अपील की थी। इसमें पाकिस्तान की अपील स्वीकार कर रेटिंग सुधारी गई थी।

नागपुर, दिल्ली को मिली थी एवरेज रेटिंग
ICC के मैच रेफरी द्वारा हर इंटरनेशनल क्रिकेट मैच के बाद पिच और स्टेडियम को रेटिंग दी जाती है। 6 पॉइंट की यह रेटिंग मैदान की पिच और आउटफील्ड को लेकर होती है। इनमें वेरी गुड, गुड, एवरेज, बिलो एवरेज, पुअर और अनफिट कैटेगरी होती हैं।

एवरेज रेटिंग तक पिच खेलने लायक होती है, लेकिन उससे नीचे रेटिंग मिलने पर स्टेडियम को डिमेरिट पॉइंट्स मिलते हैं। नागपुर और दिल्ली में भी टेस्ट मैच तीसरे दिन ही खत्म हो गया था, लेकिन उन दोनों स्टेडियम को ICC ने एवरेज रेटिंग दी थी और वहां की पिच को खेलने लायक बताया था।

चौथा टेस्ट अहमदाबाद में
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच में पिच कैसी होगी, इसे लेकर सस्पेंस बना हुआ है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में पहुंचने के लिहाज से भारत के लिए अहमदाबाद टेस्ट जीतना बहुत जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here