एक हफ्ते में ओपीडी में 30% बढ़े फ्लू के मरीज बच्चे और बुजुर्ग सबसे ज्यादा चपेट में, 4 से 6 दिन में जा रहा बुखार

0
64

फ्लू के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ गई है। आलम यह है कि पिछले हफ्ते के मुकाबले अभी ओपीडी में आने वाले मरीज 30 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ गए हैं। शहर के प्रमुख सरकारी-गैरसरकारी अस्पतालों से जानकारी जुटाई गई तो यह तस्वीर सामने आई है।

इसमें दो बातें विशेष हैं। पहली फ्लू की चपेट में बच्चे और बुजुर्ग ज्यादा आ रहे हैं। दूसरी यह कि संक्रमण फैल तो तेजी से रहा है, लेकिन मरीजों की हालत गंभीर नहीं हो रही है। यानी मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की नौबत नहीं आ रही है। मरीज 5 से 7 दिन में ठीक हो रहे हैं। कम ही मरीजों को पड़ रही भर्ती करने जरूरत: चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ. राकेश मिश्रा का कहना है कि जिस रफ्तार से ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ी है उस लिहाज से भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बहुत कम है।

आईपीडी में मरीजों की संख्या में मामूली इजाफा हुआ है। यहीं नहीं जो मरीज भर्ती हो रहे हैं उनमें बच्चे और बुजुर्ग ही ज्यादा हैं। बच्चों में दो साल तक के बच्चे ज्यादा हैं और बुजुर्गों में 65 साल से अधिक उम्र के ज्यादा मरीज हैं। अच्छी बात यह है कि किशोर और युवा संक्रमित भी कम हो रहे हैं और संक्रमण के बाद इनको भर्ती करने की जरूरत भी नहीं पड़ रही है।

  • 4 से 6 दिन में जा रहा बुखार, 15-20 दिन तक चल रही खांसी
  • राहत की बात यह है कि मरीजों को भर्ती करने की नहीं आ रही नौबत

क्या करें…खांसी ज्यादा आए तो पेट के बल लेटें

फ्लू से पीड़ित मरीजों को खांसी की समस्या बहुत हो रही है। जो 20 दिन तक भी चल रही है। खासकर सोते वक्त खांसी ज्यादा आ रही है। लगातार खांसी आए तो पेट के बल लेटेगें तो खांसी में राहत मिलेगी। मुलेठी और लेंडी पीपल का पाउडर शहद में मिलाकर खाने से खांसी में राहत मिल रही है।

बॉडी पेन और बुखार उतरने के बाद खांसी

जीएमसी के रेस्पिरेट्री डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ. निशांत श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार का फ्लू ज्यादा कष्टदायक है। मरीज शरीर में असहनीय दर्द होने की शिकायत भी कर रहे हैं। बुखार उतरने के बाद खांसी हो रही है।

ठंडा और खट्‌टा खाने पर हो सकता है रिपीट

फ्लू ठीक होने के बाद कई मरीजों को यह रिपीट भी हो रहा है। इसलिए ठीक होने के बाद भी खट्‌टी और ठंठी चीजें न खाएं।

किस अस्पताल में कितने बढे़ फ्लू के मरीज

किस अस्पताल में कितने बढे़ फ्लू के मरीज
किस अस्पताल में कितने बढे़ फ्लू के मरीज

फ्लू का संक्रमण तेजी से लोगों को चपेट में ले रहा है। अभी ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या में 30% से भी ज्यादा इजाफा हुआ है। हालांंकि, अधिकांश मरीज सामान्य इलाज से स्वास्थ हो रहे हैं।
-डॉ. योग्रेंद्र श्रीवास्तव, मेडिसन स्पेशलिस्ट, जेपी अस्पताल

अभी फ्लू तेजी से फैल रहा है। इसके कारण मॉडरेट डिजीज हो रही है। मरीज को सही समय पर डॉक्टर की सलाह से एंटी वायरल दवा दिया जाना जरूरी है। इलाज मिलने पर मरीज को ठीक होने में चार से छह दिन तक लग रहे हैं।
-डॉ. लोकेंद्र दवे, एचओडी, रेस्पिरेट्री डिपार्टमेंट, जीएमसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here