बोर्ड परीक्षा की नकल में भोपाल और मुरैना अव्वल:प्रदेश भर में दर्ज हुए कुल 111 नकल प्रकरण

0
120

इन दिनों चल रही बोर्ड परीक्षा में नकल के अभी तक कुल 111 प्रकरण दर्ज हो चुके हैं। इसमें मुरैना के अलावा भोपाल भी अव्वल श्रेणी में है। इन 111 प्रकरणों में भोपाल और मुरैना में क्रमश: 9-11 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा हाई स्कूल में संभाग अनुसार भी भोपाल में कुल 16 मामले दर्ज किए गए हैं। इस बारे में माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड के प्रवक्ता मुकेश मालवीय ने बताया कि अभी तक प्रदेश में कुल 111 मामले सामने आए हैं इसमें हाई स्कूल 49 और हायर सेकंडरी में 62 मामले सामने आए हैं। बता दें कि दसवीं की परीक्षा 1 मार्च से शुरु होकर 27 मार्च तक चलेगीं इसके अलावा बारहवीं की परीक्षा दो मार्च से शुरू होकर 5 अप्रैल तक चलेंगी।

हाई स्कूल में भोपाल संभाग सबसे ज्यादा नकल
हाई स्कूल में भोपाल संभाग में कुल 16 नकल प्रकरण दर्ज किए गए हैं। जिसमें होशंगाबाद, राजगढ़, हरदा विदिशा में 1-1, भोपाल में 8, बैतूल में 3 और सीहोर से 2 मामले सामने आए हैं। हाई स्कूल परीक्षा के अन्य संभागों की बात की हजाए तो इसमें रीवा सागर में 9-9, इंदौर जबलपुर में 4-4 और ग्वालियर संभाग में 7 नकल प्रकरण दर्ज हुए हैं। इस श्रेणी में उज्जैन संभाग में अभी तक कोई भी नकल का प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है। इस तरह से हाई स्कूल परीक्षा में कुल 49 नकल प्रकरण के मामले सामने बोर्ड द्वारा दर्ज किए गए हैं।

प्रदेश भर में 618 परीक्षा केंद्र संवेदन और संवेदनशील श्रेणी में
इस साल बोर्ड ने 618 केंद्रों को संदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र की श्रेणी में रखा गया है। इसमें से इनमें से 324 अति संवेदनशील और 294 संवेदनशील केंद्र हैं। जिसमें से अधिकतर भिंड-मुरैना में स्थित हैं। इसके अलावा भोपाल 103 परीक्षा केंद्र हैं। इसमें 8 संवेदनशील परीक्षा केंद्र भी शामिल हैं। वहीं भोपाल में 7 संवेदनशील केंद्र बनाए हैं जो कि नजिराबाद एवं आसपास के इलाके में हैं।

प्रदेश भर से 18 लाख 22 हजार छात्र
इस साल दसवीं बारहवीं में कुल 18 लाख 22 हजार छात्र शामिल होंगे। इसमें दसवीं के 9 लाख 65 हजार और बारहवीं के 8 लाख 57 हजार छात्री परीक्षा देंगे। परीक्षा के लिए इस बार प्रदेश भर में 3852 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें से 3099 सरकारी व 753 निजी स्कूलों शामिल हैं।

हायर सेकंडरी में नकल की जिले अनुसार स्थिति

जिले का नाम नकल प्रकरण
मुरैना 8
भिण्ड 4
दतिया 2
शिवपुरी 1
सागर 3
टीकमगढ़ 4
पन्ना 5
दमोह 7
रतलाम 1
शाजापुर 1
उमरिया 2
रीवा 1
सीधी 6
देवास 7
बुरहानपुर 1
अलीराजपुर 1
बैतूल 3
नर्मदापुरम 2
भोपाल 1
नरसिंहपुर 1
बालाघाट 1
कुल 62

नकल के 62 मामले सामने आए
अभी तक हाई स्कूल 49 और हायर सेकंडरी में 62 मामले सामने आए हैं। इस बार नकल को रोकने के लिए अधिक सख्ती की गई है। इसमें मुख्य रूप से परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए इस बार मंडल ने उत्तर पुस्तिका, पेपर सेट समेत कई नियमों में बदलाव भी किया है। वही पहली बार केंद्रों पर विद्यार्थियों की बैठक व्यवस्था भी बदली गई। इसके तहत अब एक ही स्कूल के छात्र-छात्राएं परीक्षा हाल में एक पंक्ति यानी एक-दूसरे के आगे-पीछे नहीं बैठने दिया जा रहा है। वहीं पेपर में भी चार सेट हाेने से नकल करने की संभावना पूरी तरह से कम हो जाती है।
मुकेश मालवीय, प्रवक्ता, माशिमं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here