H3N2 टेस्ट के नाम पर वसूले जा रहे मनमाने दाम निजी लैब पर 4 से 6 हजार रुपए का टेस्ट, जेपी अस्पताल में भी सैंपलिंग शुरू

0
134

पिछले दो सालों में हुए कोरोना संक्रमण से लोग इतने डर चुके हैं कि अब थोड़ी सी सर्दी खांसी भी लोगों को डरा देती है। इसी बीच इन्फ्लूएंजा H3N2 ने भी हाल ही में भोपाल में दस्तक दी है। जिसके बाद सामान्य सा बुखार आने पर लोग इसे एच3एन2 मानकर निजी लैब में जांच करा रहे हैं। इसी का फायदा उठाकर प्राइवेट लैब संचालकों ने इस वायरस के पीछे छुपी दहशत को बेचना शुरू कर दिया है। या यूं कहें कि अब प्राइवेट लैब पर H3N2 का टेस्ट होना भी शुरू हो गया है। यह टेस्ट अब मनमाने दामों पर किया जा रहा है।

जेपी अस्पताल के अधीक्षक राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि जेपी अस्पताल में भी H3N2 का टेस्ट हो सकेगा। अगर किसी पेंशेंट को डॉक्टर सजेस्ट करेगा, तो यहां भी अब सैंपल लिया जाएगा। हालांकि अभी यहां सैंपलिंग शुरू नहीं हुई है। इसके अलावा, यहां एच3एन2 मरीजों के लिए बेड भी आरक्षित भी किए गए हैं।

6 हजार तक के हो रहे टेस्ट
स्वास्थ्य विभाग ने एच3एन2 की जांच के लिए अब तक कोई प्रोटोकॉल तय नहीं किया है। इसका फायदा निजी लैब संचालक उठा रहे हैं। अशोका गार्डन स्थित साईं शांति लैब संचालकों ने बताया कि एच3 एन2 का टेस्ट 6 हजार रुपए में होगा। यह सैंपल हम घर से भी कलेक्टर कर सकते हैं। इसके अलावा लाल पैथ लैब पर भी इसका टेस्ट किया जा रहा है यहां टेस्ट के दाम 4900 रुपए बताए गए।

500 से ज्यादा सैंपल जांचे, सिर्फ एक पॉजिटिव
जानकारी के मुताबिक एम्स भोपाल में एक महीने में H3N2 के 500 से ज्यादा सैंपलों की जांच की जा चुकी है, लेकिन इसमें से सिर्फ एक व्यक्ति की रिपोर्ट ही पॉजिटिव आई है। सरकारी स्तर पर सिर्फ एम्स में ही जांच की जा रही है। डॉक्टर्स के अनुसार अब लोगों को सिर्फ कोविड नियमों का पालन करना चाहा लोगों को सिर्फ कोविड नियमों का पालन करना चाहिए।

घबराने की जरूरत नहीं, यह साधारण फ्लू
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल के डायरेक्टर डॉ. अजय सिंह ने बताया कि H3N2 से घबराएं नहीं, यह एक साधारण फ्लू की ही तरह है। इसमें भर्ती होने की अवश्यकता नहीं होती। बस भीड़ भाड़ में जाने से बचें, लोगों के क्लोज कॉन्टेक्ट से बचें। वहीं, कोविड की ही तरह सभी गाइलाइंस को फाॅलो करें। वहीं लोगों को चाहिए कि वे अपनी इम्युनिटी को बेहतर बना कर रखें। जिससे की रोग प्रतिरोधक क्षमता हमेशा बनी रहे।

भोपाल में अभी सिर्फ एक मरीज
भोपाल में इन्फ्लूएंजा H3N2 का पहला पॉजेटिव मरीज 16 मार्च को मिला था। संत हिरदाराम नगर में रहने वाले 25 साल के युवक को सर्दी-खांसी की शिकायत हुई थी। उसके स्वैब का सैंपल इनफ्लुएंजा H3N2 की जांच के लिए भोपाल के एम्स भेजा गया था। फिलहाल युवक को घर में ही क्वारेंटाइन है।

H3N2 को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है, यह सामान्य बुखार ही है। इसके लिए घबराएं नहीं, डॉक्टर की सलाह के अनुसार लोग एम्स में जांच करवा सकते हैं, किसी को भी प्राइवेट लैब पर जाने की जरुरत नहीं है। हमारे द्बारा मुफ्ट टेस्ट किया जा रहा है। बस लोग कोविड की ही तरह नियमों का पालन करें। अगर कोई नियमों विरुद्ध कोई कार्य करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. प्रभाकर तिवारी, सीएमएचओ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here