देश के 12 से ज्यादा राज्यों आज भी बारिश के साथ गिरेंगे ओले, जानें मौसम विभाग की चेतावनी

0
146
बढ़ती गर्मी के बीच पिछले तीन दिनों से मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। पिछले तीन दिनों से देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इस बारिश के बाद उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में मौसम सुहावना बना हुआ है।
मौसम विभाग के के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई क्षेत्र में बारिश और कुछ क्षेत्रों में ओले गिर रहे हैं। इसके कारण पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश (Weather Update) की संभावना है जबकि मैदानी इलाकों बारिश के साथ ओले भी गिर रहे हैं। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक आज भी देश के कई हिस्सों में बादल छाए रहेंगे। साथ ही उनका कहना है कि आज भी उत्तर पश्चिम भारत में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहेगा।
इस बीच एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है जिसके कारण उत्तर भारत के कई इलाकों में आज भी मौसम (Weather Update) का मिजाज बिगड़ा हुआ नजर आ रहा है। आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं।
दिल्ली-एनसीआर में सोमवार की शाम को भी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। कुछ हिस्सों में बारिश के साथ-साथ ओले भी गिरे थे। मौसम विभाग (IMD) ने आज भी दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश और ओले गिरने का पूर्वानुमान (Weather Update) जताया है। आईएमडी के मुताबिक बारिश के साथ तेज हवा और ओले गिरने से वृक्षारोपण, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है।
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुतबाकि उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत के कई जगहों पर गरज के साथ बारिश  की संभावना है। हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी हिमालय और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछारें संभव हैं।
पूर्वी राजस्थान, उत्तर और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली और एनसीआर में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि संभव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here