जापानी PM किशिदा के साथ बुद्ध जयंती पार्क पहुंचे PM Modi, दोनों ने लस्सी बनाई और स्वाद लिया, गोलगप्पे भी खाए, देखें वीडियो

0
147

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा सोमवार की शाम दिल्ली में बुद्ध जयंती पार्क पहुंचे। यहां दोनों प्रधानमंत्रियों ने बोधि वृक्ष पर प्रार्थना की। पुष्प भी चढ़ाए। इसके बाद दोनों नेताओं ने जापान-भारत के संबंधों पर टहलते हुए चर्चा की।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और पीएम नरेंद्र मोदी ने पार्क में गोलगप्पे खाए, लस्सी पी और आम पना का भी लुत्फ उठाया।

 

पीएम किशिदा ने जी-7 बैठक का दिया न्योता

दरअसल, जापान के प्रधानमंत्री चार दिवसीय दौरे पर सोमवार सुबह भारत आए हैं। इसके बाद हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी के साथ उनकी बैठक हुई। किशिदा ने पीएम मोदी को इस साल मई में हिरोशिमा में होने वाले जी-7 नेताओं की बैठक के लिए आमंत्रित किया है।

 

पीएम ने भेंट की चंदन से बनी बुद्ध प्रतिमा

इससे पहले पीएम मोदी ने जापान के पीएम फुमियो को कदमवुड जॉली बॉक्स में लगी चंदन की बुद्ध प्रतिमा भेंट की है। यह प्रतिमा कर्नाटक में बनाई गई है।

 

पीएम ने कहा-मैंने आमंत्रण स्वीकार किया

पीएम ने कहा कि आज जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने मुझे G7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है जो मई में हिरोशिमा में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं।

उन्होंने कहा कि हमारी मुलाकात एक और कारण से भी विशेष है। इस साल भारत G20 की अध्यक्षता कर रहा है और जापान G7 की इसलिए अपनी अपनी प्राथमिकताओं और हितों पर साथ मिल कर काम करने का यह उत्तम अवसर है। आज मैंने प्रधानमंत्री किशिदा को भारत की जी20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने यह भी कहा कि G20 अध्यक्षता का महत्वपूर्ण स्तंभ ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को आवाज देना है। भारत-जापान विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी हमारे सांझा लोकतांत्रिक मूल्य और अंतरराष्ट्रीय पटल पर कानून के शासन के सम्मान पर आधारित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here