Border Issues: सीएम बिस्व सरमा का दावा, असम-अरुणाचल सीमा विवाद करीब सुलझा, केंद्र को भेजेंगे समझौता ज्ञापन

0
113

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने शुक्रवार को कहा कि असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच सीमा विवाद सुलझा लिया गया है। गुवाहाटी में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए सरमा ने कहा कि असम और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने बैठक कर 92 फीसदी तक विवाद सुलझा लिया।

बाकी दस गांवों का विवाद सुलझाया जाना है। जिसके लिए जोनाई निर्वाचन क्षेत्र के विधायक और उनके समकक्ष 10 गांवों का दौरा करेंगे और उसके बाद विवाद को पूरी तरह से सुलझा लिया जाएगा।

दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री ने किया ट्वीट
उन्होंने आगे कहा कि असम और अरुणाचल प्रदेश संयुक्त रूप से अप्रैल के मध्य तक दोनों राज्यों के बीच समझौता ज्ञापन केंद्र सरकार को भेज देंगे। इससे पहले गुरुवार को मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनके अरुणाचल प्रदेश के समकक्ष पेमा खांडू ने दोनों राज्यों के बीच सीमा मुद्दे पर चर्चा के लिए गुवाहाटी में एक बैठक की। सरमा ने ट्वीट किया, अरुणाचल प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री पेमा खांडू के साथ एक बैठक हुई। हमने अपने सीमा मुद्दों पर पर्याप्त प्रगति की है। हमारी दोनों सरकारें बकाया विरासत के मामलों को समाप्त करने और क्षेत्रीय सद्भाव के हमारे साझा मूल्य को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उधर, ट्विटर पर खांडू ने कहा, हिमंत बिस्व जी और मेरी साझा प्रतिबद्धता दो मित्र राज्यों के बीच लंबे समय से लंबित सीमा मुद्दों को हल करने की है। हम एक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। खुशी है कि हम दोनों ने पर्याप्त प्रगति की है।

असम-अरुणाचल सीमा पर मुख्यमंत्री स्तर की बैठक आज गुवाहाटी में भाईचारे और सभी बकाया मुद्दों को हल करने के लिए सहयोग के माहौल में आयोजित की गई। PM @narendramodi जी की दृष्टि के अनुसार और गृह मंत्री @AmitShah जी के मार्गदर्शन में हम जटिल मुद्दे को सुलझाने की दिशा में काम कर रहे हैं। एक अन्य ट्वीट में सीएम खांडू ने कहा, दोनों राज्यों की क्षेत्रीय समितियों ने जमीनी हकीकतों की सराहना करते हुए और आगे की राह सुझाते हुए अथक रूप से काम किया है। इस मंच पर उन सभी मुद्दों पर चर्चा की, जिनके लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता थी और आगे का रास्ता सुझाया।

क्षेत्रीय समिति का किया गया था गठन
असम सरकार ने पड़ोसी राज्य के साथ अंतरराज्यीय सीमा मुद्दों पर अरुणाचल प्रदेश के साथ बातचीत के लिए क्षेत्रीय समितियों का गठन किया है और हाल के दिनों में क्षेत्रीय समितियों के बीच कई दौर की बातचीत हुई है। पिछले साल असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा और उनके अरुणाचल प्रदेश के समकक्ष पेमा खांडू द्वारा नामसाई घोषणा पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद पहली बार क्षेत्रीय समिति ने संयुक्त रूप से क्षेत्र का दौरा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here