इंदौर में खुली प्रदेश की पहली सिंगल विंडो, हाथों-हाथ होगा दिव्यांगों का काम

0
25

इंदौर ।  नवाचारों के लिए लोकप्रिय इंदौर में कलेक्टर आशीष सिंह ने दिव्यांगों की परेशानियों को समझते हुए मंगलवार को तुरंत सिंगल विंडो शुरू करने के आदेश दिए। कलेक्टर आशीष सिंह के आदेश के बाद यह सिंगल विंडो आज से ही इंदौर कलेक्टर कार्यालय के ग्राउंड फ्लोर पर शुरू कर दी गई है। इसमें नगर निगम और कलेक्टर कार्यालय के अधिकारी दिव्यांगों की परेशानी पूरे सप्ताह सुनेंगे। यह सिंगल विंडो से दिव्यांगों के लिए दिव्यांग प्रमाण पत्र बनेगा और आधार कार्ड और समग्र आईडी अपडेशन भी किए जाएंगे। इसके साथ दिव्यांग कृत्रिम अंगों के लिए भी यहां पर आवेदन कर सकेंगे।

पोर्टल भी बनेगा पोर्टल 

कलेक्टर आशीष सिंह ने यह भी आदेश दिए हैं की सिंगल विंडो शुरू करने के साथ ही जल्द दिव्यांगों के लिए पोर्टल भी शुरू किया जाए ताकि उन्हें कलेक्टर कार्यालय तक भी ना आना पड़े। इस पोर्टल की मदद से घर बैठे ही समग्र आईडी, आधार कार्ड अपडेशन और दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने जैसे काम हो जाएंगे। साथ ही कृत्रिम अंगों के लिए भी पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

रोजगार और स्वरोजगार के लिए लगेगा मेला

कलेक्टर आशीष सिंह के आदेश पर 20 फरवरी को दिव्यांगों की मदद के लिए रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा।इसमें जो दिव्यांग अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं उन्हें अधिकारियों द्वारा केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं में लाभ दिलाया जाएगा। इसके साथ जो दिव्यांग रोजगार करना चाहते हैं उन्हें शहर की प्रमुख कंपनियों में नौकरियां दिलाई जाएंगी। शहर की इच्छुक कंपनियां भी इस रोजगार मिले के लिए आवेदन कर सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here