भोपाल मेट्रो के निर्माण की धीमी गति ने बढ़ाई चिंता

0
104

भोपाल । भोपाल मेट्रो रेल के निर्माण की धीमी गति ने चिंता बढ़ा दी है। ट्रैक पर ट्रेन कब दौड़ेगी यह कोई बताने को तैयार नहीं है। हालांकि भोपाल मेट्रो रेल के पहले फेज में 6.2 किमी ट्रैक पर प्रारंभिक परीक्षण सितंबर तक कर दिया जाएगा। इसके 4 किमी ट्रैक पर ट्रायल रन 3 अक्टूबर 23 को शुरू हो चुका है। इसके लिए सुभाष नगर में बन रहे मेट्रो के डिपो में रैम्प से लेकर एडमिन ब्लॉक तक का निर्माण हो चुका है। सुभाष नगर में 3 लिफ्ट और रानी कमलापति स्टेशन पर 2 लिफ्ट चालू कर दी गई हैं।
सुभाष नगर और रानी कमलापति स्टेशन पर ग्राउंड से कॉनकोर्स और कॉनकोर्स से प्लेटफॉर्म तक 4 एस्केलेटर चालू हो चुके हैं। अब तक 14 लिफ्टों और 9 एस्केलेटर का निर्माण पूरा हो चुका है। शहर के लिए कुल 27 मेट्रो आएंगी। इनमें से अब तक 3 मेट्रो आ चुकी हैं।
डिपो में यह बन रहा
रिसीविंग सबस्टेशन (आरएसएस) और ट्रैक्शन सबस्टेशन (टीएसएस) के अधिकांश सिविल और फिनिशिंग कार्य, उपकरणों की स्थापना और कमीशनिंग पूरी की जा रही है। एडमिन ब्लॉक संरचना का काम पूरा हो चुका है। ब्लॉक वर्क और बाहरी प्लास्टर का काम चल रहा है। दो सहायक सब स्टेशन का सिविल कार्य पूरा हो चुका है। इनमें ही बिजली सप्लाई बाहर से लाई जाएगी। इंस्पेक्शन बे में, चार लाइनों में से पहली लाइन का काम पूरा हो चुका है। इसमें सभी मेट्रो की जांच, वॉशिंग व मेंटेनेंस होगा। इसके अलावा अनलोडिंग-बे, रैम्प, टेस्टिंग ट्रैक और ट्रायल फिनिशिंग का काम भी हो चुका है।
स्टेशन में काफी कुछ काम पूरे
बोर्ड ऑफिस चौराहा और रानी कमलापति स्टेशन सहायक उप केंद्र/टीएसएस उपकरण लगाए जा चुके हैं। बोर्ड ऑफिस चौराहा स्टेशन पर उपकरण पूरी तरह लगाए जा चुके हैं। सुभाष नगर से रानी कमलापति तक मुख्य लाइन (अप लाइन) के लिए तीसरी रेल स्थापना का काम प्रगति पर है। मुख्य लाइन- डाउन ट्रैक प्लिंथ कास्टिंग, इंस्टालेशन और रियर का काम सुभाष नगर से आरकेएमपी पूरा। सुभाष नगर में रैंप भी पूरा। 4. मुख्य लाइन-सुभाष नगर से आरकेएमपी तक अप ट्रैक प्लिंथ कास्टिंग, इंस्टॉलेशन का काम पूरा हो चुका है। केंद्रीय विद्यालय से एमपी नगर खंड, डिपो रैंप तक काम पूरा। सुभाष नगर स्टेशन से पी-176 के बीच एक क्रॉस ओवर सहित प्लिंथ कास्टिंग और ट्रैक इंस्टॉलेशन का काम पूरा हो चुका है। रोशनी के लिए दो हाईमास्ट (और लाइटनिंग अरेस्टर) का निर्माण पूरा हो चुका है और शेष 6 का काम चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here