क्रिटिकल केयर सेंटर का पीएम ने वर्चुअली किया शिलान्यास

0
61

अलीगढ़। मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा रविवार को वर्चुअल माध्यम से रायबरेली समेत देश के 05 एम्स का लोकार्पण किया गया। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में 100 बैड के क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल की भी आधारशिला रखी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी के द्वारा रायबरेली के एम्स लोकार्पण एवं 100 बैड क्रिटिकल केयर यूनिट की आधारशिला कार्यक्रम का संजीव प्रसारण भी देखा गया। क्रिटिकल केयर यूनिट के निर्माण के लिए राजकीय निर्माण निगम को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है।
मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम से देश के अनेक कोनों में लोकार्पण शिलान्यास की एक नई परंपरा को आगे बढ़ाया जा रहा है। विकसित होता भारत ऐसे ही तेज गति से लक्ष्यों को पूरा कर रहा है। विकसित भारत में स्वास्थ्य सेवाएं कैसी होंगी, यह इसकी एक झलक मात्र है। हम कई गुणा तेजी के साथ विकास कर जनता के चरणों में समर्पित कर रहे हैं। आज देश को मोदी की गारंटी पर पूरा भरोसा है। हमने जहां शिलान्यास किया वहां लोकापर्ण भी किया है। सरकार की प्राथमिकता बीमारियों से बचाव और उनसे लड़ने की क्षमता विकसित करना है। बीते 10 वर्षों में सरकार ने नए 10 एम्स दिये हैं। देश में मेडिकल कॉलेजों और एमबीबीएस की सीटों में बढ़ोत्तरी की गई है।
मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों से प्रत्येक क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश के हर नागरिक को बेहतर सुरक्षा और स्वास्थ्य की गारंटी दी जा रही है। यूपी का सौभाग्य है कि रायबरेली में एम्स के लोकार्पण के बाद यूपी में 02 एम्स होंगे, इसके लिए उन्हांने मा0 प्रधानमंत्री जी का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि एक समय था जब स्वास्थ्य एक प्रकार की चुनौती थी। हमारी सरकार मुख्यमंत्री आरोग्य मेले लगाकर दूरदराज के क्षेत्रों में निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रही है, वहीं आयुष्मान योजना के तहत गरीब व्यक्ति का 05 लाख का स्वास्थ्य बीमा कराया जा रहा है।
अपर निदेशक स्वास्थ्य डा0 साधना राठौर ने बताया कि यह यूनिट अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। नेशनल हेल्थ मिशन के तहत इसको बनाने में करीब 32 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस यूनिट के निर्माण के लिए क्वार्सी चौराहा के समीप स्थित पंडित डीडीयू संयुक्त चिकित्सालय में जमीन का चिन्हांकन कर लिया गया है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रायबरेली से वर्चुअली शिलान्यास किया।
100 बेड के अस्पताल में अत्याधुनिक होगी चिकित्सा सुविधाएं :
डीडीयू में बनने वाले 100 बेड के क्रिटिकल केयर यूनिट ब्लॉक हॉस्पिटल में कई अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं होंगी। इसमें 20 बेड आईसीयू के होंगे। जिसमें चार बेड पीडियाट्रिक के लिए रिजर्व किए गए हैं। आइसोलेशन वार्ड में 30, आइसोलेशन रूम में 12 बेड होंगे। इसके साथ ही 4 बेड की डायलिसिस, 6 बेड का एमसीएच और 10 बेड की इमरजेंसी होगी। आपरेशन थिएटर में दो ओटी टेबल होगी। इसी के तहत प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों में क्रिटिकल केयर ब्लॉक हॉस्पिटल का निर्माण कराया जाएगा।
2025 तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य :
दो एकड़ भूमि पर क्रिटिकल केयर सेंटर स्थापित होगा। ग्राउंड फ्लोर से लेकर 4 तल का भवन बनेगा। 18,000 स्क्वायर मीटर में क्रिटिकल केयर यूनिट का पूरा भवन बनेगा। अस्पताल आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। ग्राउंड फ्लोर के बाद प्रथम, द्वितीय और तृतीय फ्लोर का निर्माण कराया जाएगा। इस यूनिट में आने के लिए मुख्य गेट क्वार्सी से कमिश्नर कार्यालय से जाने वाले मार्ग से होगा। 2025 तक इसका निर्माण कार्य पूरा करना है। नेशनल हेल्थ मिशन के तहत 32 करोड़ रुपये से चार तल भवन बनेगा।
कार्यक्रम में मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा शिलापट्टिका का अनावरण करने के उपरान्त क्रिटिकल केयर यूनिट के ले-आउट का भी अवलोकन किया गया। इस अवसर पर मा0 सांसद श्री सतीश गौतम, मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर, मा0 एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह, डा0 राजीव अग्रवाल, मुकेश लोधी, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, पीडी भाल चन्द्र त्रिपाठी, सीएमएस डीडीयू डा0 एमके माथुर, सीएमएस मलखान सिंह जिला चिकित्सालय डा0 नीता कुलश्रेष्ठ, सीएमएस डा0 मोहनलाल गौतम महिला चिकित्सालय डा0 तैय्यब, प्रबंधक डीडीयू नीरज शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here