पंचायतों तक अपनी जड़े मजबूत करेगी कांग्रेस

0
5

भोपाल । मप्र लोकसभा और विधानसभा में कांग्रेस को मिली पराजय के बाद प्रदेश कांग्रेस पार्टी को निखारने में जुटी हुई है। प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी जहां एक तरफ युवा चेहरों को अपनी टीम में शामिल करना चाहते हैं, वहीं वे गांव-गांव में कांग्रेस की छवि को निखारना चाहते हैं। इसके लिए वे लगातार बैठकें कर रहे हैं। इन बैठकों में निकल रहे सार के आधार पर रणनीति तैयार कर रहा रहे हैं।  कांग्रेस ने अब प्रदेश में मजबूती लाने के लिए प्लॉनिंग करने लगी है। कांग्रेस अब प्रदेश में कैडर वोटर्स की तलाश में है। कांग्रेस अब पंचायतों तक अपनी जड़े मजबूत करने की प्लानिंग कर रही है। ताकी इसका फायदा आने वाले चुनावों में उठाया जा सके। कांग्रेस अब पंचायत स्तर तक कमेटियां बनाएगी। इसके के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी एक बैठक करके रूपरेखा तैयार कर चुके है। अब इसे जल्द ही अमल में लाया जाएगा।’

ग्रामीण स्तर पर पार्टी की जड़े मजबूत करने की बना रहे रणनीति

प्रदेश की हर पंचायत में कमेटी का गठन करने के बाद पंचायतों में चौपालों का आयोजन किया जाएगा। चौपाल में शामिल होने वालों के लिए बैठने और खाना पान तक की व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक चौपाल में 40 लोगों को शामिल किया जाएगी। चौपालों में कांग्रेस की नीति, रणनीति, विचारधार को बताया जाएगा और लोगों को पार्टी से जोड़ा जाएगा। साथ ही कांग्रेस के खिलाफ फैलाया जाने वाले दुष्प्रचार के बारे में बताया जाएगा। कांग्रेस अपने इस अभियान को सही रूप देने के लिए एक मास्टर ट्रेनर भी तैयार करेगी। मास्टर ट्रेनर वही होगा जो कभी चुनाव नहीं लड़ेगा। मास्टर ट्रेनर पंचायत ही नहीं बल्कि शहर से लेकर प्रदेश स्तर तक पार्टी कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देगा। कांग्रेस अपने पंचायत चौपाल अभियान की शुरूआत 15 अगस्त के बाद से शुरू करेगी। बता दें कि कांग्रेस अब पूरे एक्शन मोड़ में आ गई है। पार्टी को सही धारा में लाने के लिए कांग्रेस गांव-गांव तक अपने कार्यकर्ता खड़े करेगी।

11 लोगों की बनेंगी कमेटी


कांग्रेस में मजबूती लाने के लिए कांग्रेस अब प्रदेश, शहर, जिला, तहसील से लेकर पंचायत स्तर तक उतर आई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस अब पंचायत स्तर तक 11 लोगों की कमेटी बनाएगी। कमेटी के मेंबर ग्रमीणों को पार्टी की विचारधार और सरकार की नाकामी से अवगत कराएंगे। कांग्रेस प्रदेश की करीब 27 हजार पंचायतों में यह कैंपियन चलाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here