इंदौर निगम कमिश्नर पहुंची इंडस्ट्रियल एरिया:- कहा-फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित पानी का सर्वे कराया जाए, मैप के माध्यम से ली जानकारी

इंदौर नगर निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल सांवेर रोड स्थित इंडस्ट्रियल एरिया निरीक्षण करने पहुंचीं। यहां पर उन्होंने मैप के माध्यम से दूषित पानी के सर्वे की बात कही। फैक्ट्रियों के अंदर ही ईटीपी निर्माण कर पानी को ट्रीट करने के लिए भी कहा। सोमवार सुबह इंडस्ट्रीज क्षेत्र सांवेर रोड ए सेक्टर, एफ सेक्टर, भोरासला चौराहा, सांवेर रोड ईटीपी इलाके में पहुंची थी। यहां इस दौरान उनके साथ अन्य अफसर भी मौजूद थे। कमिश्नर सबसे पहले अरविंदो हॉस्पिटल चौराहा के पास पहुंची थी। यहां पर नरवल व भोरासला नाले में आने वाले पानी की पूरी जानकारी मैप के माध्यम से ली गई। यहां से सांवेर रोड ए सेक्टर एवं एफ सेक्टर इंडस्ट्री क्षेत्र ओर ईटीपी इलाके में पहुंची। प्रतिभा पाल ने यहां की फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित पानी के सर्वे कराने की बात की। उन्होंने कहा कि जिन फैक्ट्रियों से अत्याधिक दूषित पानी निकलता है उन फैक्ट्रियों में उन्हीं की फैक्ट्री प्रांगण में ईटीपी निर्माण कर पानी को ट्रीट करने के बाद ही लाइन में छोड़ने के आदेश दिए। इसके साथ ही जिन फैक्ट्रियों का सामान्य सीवरेज का गंदा पानी निकलता है उन्हें सीधे नाले में नहीं छोड़ते हुए लाइन में जोड़ने के निर्देश दिए ।

कान्ह नदी की सफाई के लिए उतारी मशीनें

शहर में सोमवार से 10 से ज्यादा मशीनें लगाकर नदी में सफाई व्यवस्था का काम किया जा रहा है। इसके दोनों तरफ जमी गाद और गंदगी को निकालकर ट्रेंचिग गांउड स्थित प्लाट पर भेजा जाएगा। कलेक्टर मनीष सिंह को अफसर इस मामले में अपनी रिपोर्ट भी जल्द सौपेंगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here