कान्ह नदी के लिए 170 पाइंट चिह्नित:- गंदा पानी रोकने चल रहा है सर्वे, नदी से लगी है 500 फैक्ट्रियां, आठ टीमें पांच दिन में देंगी रिपोर्ट

सांवेर रोड़ पर अधिकारी जांच करत

कलेक्टर ने कान्ह नदी की सफाई को लेकर एडीएम के अंडर में एक टीम बनाई थी। निगम कमिश्नर ने इसमें सर्वे शुरू किया। जिसमें निगम की आठ टीमें बनाकर कान्ह नदी में मिलने वाले प्रदूषित पानी को लेकर 170 के लगभग पाइंट चिह्नित किए हैं। यह सांवेर रोड़ से क्षिप्रा इलाके तक लगे कारखाने और फैक्ट्री हैं। जिसमें गंदा पानी कान्ह नदी में मिल रहा है। मंगलवार को आधा दर्जन फैक्ट्रियों को सील किया गया है। बुधवार को भी टीमें इलाके में सर्वे कर जानकारी इकट्‌ठा कर रही है। उन्हें पांच दिन के अंदर कमिश्नर को पूरी रिपोर्ट देना है। जानकारी के मुताबिक नदियों के पास में करीब 500 फैक्ट्री और कारखाने है।

कमिश्नर प्रतिभा पाल दो दिन पहले सांवेर रोड़ इलाके में निरीक्षण करने पहुंची थी। यहां उन्होंने कई फैक्ट्री और कारखानों को लेकर जानकारी ली थी। दूसरे दिन पाल ने सर्वे को लेकर अफसरों को आदेश दिए है। अभी टीम को ऐसे 170 पाइंट की जानकारी मिली है, जिसमें कारखानें और फैक्ट्री से सीधा दूषित जल कान्ह की शुद्धता को खत्म कर रहा है। कमिशनर ने इसके लिए भी टीमें बनाई हैं। यह चेक करेगी की दूषित जल को लेकर इटीपी लगा है या नहीं और नहीं लगा है तो उन्हें सील कर पहले जुर्माना राशि लगाने के बाद यंत्र लगवाने के बाद ही काम शुरू करने दिया जाएगा।

हर टीम में पांच सदस्य

आठ टीमों को पांच दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट तैयार करके कमिश्नर पाल को देना है। अभी हर टीम में पांच सदस्यों को भेजा गया है। जिसमें इंजीनियर और ड्रेनेज विभाग से संबधित कर्मचारी हैं। यह टीमें जोनल और भवन अधिकारियों के नेतृत्व में काम कर रही है। सभी ने जल्द रिपोर्ट देने की बात कही है।

6 कारखाने हुए थे सील, कारवाई जारी

मंगलवार को कार्रवाई के दौरान 6 कारखानों पर कारवाई की गई थी। जिसमें प्लास्टिक, फूड्स मटेरियल, कपड़े और अन्य सामान के कारखाने थे। इनके द्वारा गंदा पानी सीधे तौर पर कान्हा नदी में छोड़ जा रहा था। बुधवार को भी टीमें इसी इलाके में सर्वे करने के साथ चेंकिग कर रही है। अफसरों के मुताबिक देर शाम तक आंकड़े जारी किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here