मप्र में इंदौर समेत 9 जिलों में बारिश:- भोपाल में रात 2.30 बजे से झमाझम, 10 जनवरी के बाद ठंड लौटेगी

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार रात ढाई बजे शुरू हुई बारिश सुबह तक जारी है। यहां रात में ही आधे इंच से ज्यादा बारिश हो गई। भोपाल में 48 घंटे तक कभी तेज तो कभी रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। भोपाल के अलावा इंदौर समेत प्रदेश के करीब 9 जिलों में अगले 5 से 6 घंटे तक मध्यम से तेज बारिश होगी। करीब 30 किलो मीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। रायसेन, सीहोर, विदिशा और सागर में तेज बारिश होने की संभावना है। यहां पर ओले भी गिर सकते हैं।

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के अनुसार अगले तीन दिन तक प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होगी। यह 12 जनवरी तक रहेगी। पाकिस्तान से आई नमी भरी हवाओं को दूसरा सिस्टम भी सक्रिय हो गया है। यह पहले सक्रिय सिस्टम से भी स्ट्रांग है। इसी के कारण भोपाल समेत कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। इसका असर दो दिन तक ज्यादा रहेगा। इसके बाद यह कम होने लगेगा। प्रदेश में 10 जनवरी के बाद अच्छी ठंड पड़ने लगेगी। इस बार संक्रांति पार अच्छी ठंड रहेगी।

यहां हल्की बारिश

प्रदेश में अगले कुछ घंटे कई इलाकों में बारिश होगी। इसका ज्यादा असर इंदौर और भोपाल संभाग और आसपास के इलाकों में रहेगा। धार, बड़वानी, खरगोन, हरदा, खंडवा, शाजापुर, सीधी, दमोह और टीकमगढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

यहां लगातार बारिश हो रही

बीते चौबीस घंटों के दौरान रायसेन, होंशगबाद, नरसिंहपुर, जबलपुर में गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें हुई। शाजापुर और ग्वालियर में 1-1 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। टीकमगढ़, नौगांव, खजुराहो, गुना, सतना और उज्जैन में पानी गिरा। इंदौर में दिन का तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम होकर 23 डिग्री सेल्सियस से कम हो गया। भोपाल में बादल छाने से दिन का पारा 4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 28 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। दिन के तापमान में सबसे ज्यादा गिरावट ग्वालियर में दर्ज की गई। यह सामान्य से 8 डिग्री गिरकर 14 डिग्री सेल्सियस तक आ गया।

आगे यह

8 जनवरी यहां बारिश की संभावना

खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, देवास, आगर, शाजापुर, ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

9 और 10 जनवरी यहां पानी गिरेगा

बैतूल, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, बिलासपुर, रीवा और शहडोल संभागों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here