मध्यप्रदेश में कोरोना :- प्रदेश में हर 1 मिनट में एक व्यक्ति संक्रमित, इंदाैर में 584 नए केस, भोपाल में फिर ब्लास्ट, एस्मा लागू

मध्यप्रदेश में कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है। अब हर 1 मिनट में एक व्यक्ति संक्रमित हो रहा है यानी घंटे भर में 60 लोग। 24 घंटे में 1320 केस आए हैं। एक दिन पहले डेढ़ मिनट में एक मरीज मिल रहे थे। प्रदेश में एक्टिव केस 4191 हो गए हैं, जिनकी संख्या 1 जनवरी को 497 थी। नए संक्रमितों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या सिर्फ 9.87% ही है। इंदौर में बाद अब भोपाल में भी काेरोना का विस्फोट हो रहा है। 24 घंटे में 246 लोग पॉजिटिव मिले हैं। 5936 टेस्ट किए गए थे। कोरोना पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 4.46% हो गई। यहां एक्टिव केस 637 हो गए हैं। वहीं इंदाैर में 584 नए मरीज सामने आए। इंदौर में संक्रमण दर अब 6.44 फीसदी पर पहुंच चुकी है, जबकि एक्टिव मरीज 1716 हो गए हैं। एक ही दिन में 138 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं।

इसके जबलपुर में 92 नए मामले सामने आए हैं। सागर में 38 नए मरीज सामने आए हैं। होशंगाबाद में 4 और छिंदवाड़ा में 5 नए केस मिले हैं।

राहत की बात कोई नई मौत नहीं

राहत भरी बात यह भी है कि कोई नई मौत नहीं हुई है। प्रदेशभर में यदि संक्रमण की तीन लहरों की तुलना करें तो पता चला है कि तीसरी लहर सबसे ज्यादा संक्रमण फैला रही है। पहली लहर में 21 दिन में एक हजार केस मिले थे। दूसरी में 17 दिन लगे थे, जबकि तीसरी में सिर्फ 10 दिन में नए केस हजार पार हो गए।

तहसील से लेकर हाईकोर्ट में वर्चुअली सुनवाई का दौर लौटा

कोविड संक्रमण के बीच भी कोर्ट की गतिविधियों को जारी रखने के लिए वर्चुअली सुनवाई का दौर एक बार फिर लौट आया। गुरुवार को मप्र स्टेट बार काउंसिल के पत्र को गंभीरता से लेते हुए चीफ जस्टिस ने वर्चुअल बैठक बुलाई और फिजिकल के साथ ही कोर्ट में वर्चुअली सुनवाई का आदेश जारी कर दिया।

डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मी काम करने से इनकार नहीं कर सकेंगे; प्रदेश में एस्मा लागू किया

प्रदेश में बढ़ते कोरोना को देखते हुए सरकार ने ESMA (इसेंशियल सर्विसेस मेंटेनेंस एक्ट) लागू कर दिया है। इसका गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इसके तहत डॉक्टर, नर्स समेत स्वास्थ्य से जुड़े कर्मी काम करने से इनकार नहीं कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here