ऑनलाइन फ्रॉड का नया तरीका:- आईफोन कम दाम में सप्लाई कराने के नाम पर 7 लाख रुपए ठगे; जाल में फंसाने पहले MRP से कम में दिया माल

भोपाल में ऑनलाइ फ्रॉड का एक नया मामला सामने आया है। आरोपी ने भोपाल के एक व्यापारी को कम कीमत में आईफोन और उसकी एक्सेसरीज से 7 लाख रुपए ऑनलाइन पेमेंट करवा लिया, लेकिन अब तक माल नहीं दिया। भोपाल साइबर क्राइम ब्रांच ने शिकायत मिलने के बाद आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामल दर्ज किया। जांच में सामने आया कि आरोपी का ग्लोबल पार्टीकल स्टोर नाम से इंस्टाग्राम पर पेज है। इसी से वह लोगों को फंसाता है। वह मध्यप्रदेश समेत देश के कई इलाकों में इस तरह से व्यापारियों को ठग चुका है।

शाजहांनाबाद निवासी 21 साल के जतिन बाधवानी पिता हरीश बाधवानी की ईदगाह हिल्स में मोबाइल की शॉप है। उन्होंने बताया कि पिछले साल उनकी इंस्टाग्राम पर ग्लोबल पार्टीकल स्टोर नाम की कंपनी चलाने वाले एक युवक से पहचान हुई। उसने बताया कि वह मार्केट रेट से कम दाम पर आईफोन और उसकी एक्सेसरीज की सप्लाई करता है। जतिन ने बताया कि वह दुकान बढ़ाने का विचार कर रहा था। ऐसे में उसने ट्रायल के तौर पर आरोपी से ऑनलाइन आईफोन के दो सेट खरीदे। यह मार्केट रेट से कम में मिल गए। ऐसे में उसने 7 लाख रुपए कीमत के अलग-अलग मॉडल के 30 से ज्यादा सेट बुक किए। आरोपी के कहने पर जतिन ने करीब 4 महीने पहले 7 लाख रुपए का पेमेंट कर दिया। इसके बाद भी उसे माल नहीं मिला।

आरोपी साउथ का रहने वाला

साइबर क्राइम ब्रांच के अनुसार आरोपी की लोकेशन साउथ की आई है। वह बीते 4 महीने जतिन को आज-कल आज-कल कर रहा है। अब तक की जांच में सामने आया है कि उसने भोपाल ही नहीं मध्यप्रदेश और देश में कई लोगों के इसी तरह ठगा है। वह उनसे इसी तरह रुपए ले चुका है, लेकिन माल नहीं दे रहा है।

जाल में फंसाने का तरीका

आरोपी ने इंस्टाग्राम पर एक पेज ग्लोबल पार्टीकल स्टोर नाम से बनाया है। इसमें वह आईफोन और उसकी एक्सेसरीज को मार्केट प्राइज से कम कीमत दिखाता है। पहले वह बातचीत करता है। व्यापारी उसकी बातों में आकर पहला छोटा ऑर्डर करता है। वह पहला ऑर्डर पूरा कर देता है। कम रुपयों में माल मिलने के कारण व्यापारी उसे अधिक कीमत का ऑर्डर दे देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here