कलेक्टर द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई

0
152

उज्जैन । मंगलवार को कलेक्टर श्री आशीष सिंह द्वारा बृहस्पति भवन के सभाकक्ष में विभिन्न मामलों में जनसुनवाई करते हुए अधिकारियों को प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिये गये।

आगर रोड निवासी मधुसुदन नागर पिता श्रीराम नागर ने आवेदन दिया कि तिरूपतिधाम कॉलोनी पर स्थित एक भूखंड उन्हें बीपीएल योजना के अन्तर्गत सन 2014 में आवंटित हुआ था। इसके उनके द्वारा 25 हजार रुपये नगद जमा किये थे। वे इस भूखंड की रजिस्ट्री करवाना चाहते हैं, परन्तु इसमें कॉलोनाइजर द्वारा आनाकानी की जा रही है। कलेक्टर ने इस पर एडीएम को समय-सीमा में मामले का निराकरण करने के निर्देश दिये।

जंतर मंतर निवासी रूपसिंह पिता किशनसिंह ने आवेदन दिया कि वे एक किसान हैं तथा सिंचाई के लिये उपयोग में आने वाली बिजली का बिल उन्होंने पूर्व में भर दिया था। बीते कुछ माह से उन्हें विद्युत विभाग द्वारा बिल बनाकर नहीं दिया जा रहा है। साथ ही उनके खेत में लगी डीपी भी कटी हुई है, जिस वजह से वे फसल की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं। इस पर एमपीईबी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

हेलावाड़ी मोहम्मद युसुफ ने आवेदन देकर शिकायत की कि उन्हें एक स्थानीय व्यक्ति द्वारा मिल्लत बाग के नाम से जूना सोमवारिया रिंग रोड मिर्जा का बाग पर वैध कॉलोनी बताकर चार भूखण्ड विक्रय करने का सौदा करके अग्रिम राशि तीन लाख 70 हजार रुपये प्राप्त कर ली गई थी, परन्तु सौदे के पश्चात उक्त कॉलोनी सिंहस्थ मेला क्षेत्र में होने की वजह से अब व्यक्ति द्वारा उन्हें अग्रिम राशि वापस अदा नहीं की जा रही है तथा रुपये मांगने पर उन्हें धमकी दी जा रही है। इस पर एडीएम को मामले की जांच कर समय-सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

तराना तहसील के ग्राम हालुखेड़ी निवासी सेवाराम पिता रामाजी ने आवेदन दिया कि गांव के कुछ दबंग लोगों द्वारा उनकी कृषि भूमि पर लगे सीमाचिन्ह उखाड़कर फैंक दिये गये हैं तथा उनकी भूमि पर अतिक्रमण कर कब्जा कर लिया गया है। साथ ही गांव के गिरदावर पटवारी से भी वाद-विवाद किया जा रहा है। कलेक्टर ने इस पर एसडीओ राजस्व को मामले की जांच कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

महिदपुर तहसील के ग्राम सेमल्या निवासी चन्दरलाल सिसौदिया पिता नागूलाल सिसौदिया ने आवेदन दिया कि उनके गांव के बाहर आवागमन हेतु एक पारम्परिक मार्ग है, जो कि एक अन्य व्यक्ति के खेत से होकर निकलता है। इस मार्ग से सभी ग्रामीण कई वर्षों से अपने-अपने खेतों पर आवागमन करते हैं। कुछ समय पहले उक्त लोगों द्वारा मुख्य मार्ग पर छह फीट की दीवार बनाकर मार्ग बन्द कर दिया गया है। इस वजह से ग्रामीणजनों को अपने खेतों में जाने में काफी असुविधा हो रही है। कलेक्टर ने इस पर एसडीओ राजस्व महिदपुर को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

गणेश टेकरी अंकपात मार्ग निवासी रामदयाल परमार पिता मूलचंद परमार ने आवेदन दिया कि वे मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं तथा उन्हें शासकीय भूमि पर घर के लिये पट्टा प्रदान किया जाये। इस पर तहसीलदार उज्जैन सिटी को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम ताजपुर निवासी इशाक खान ने आवेदन दिया कि वर्ष 2020 में उनकी सोयाबीन की फसल खराब हो गई थी तथा अधिकारियों द्वारा फसल का निरीक्षण भी किया गया था, लेकिन अब तक उन्हें फसल का मुआवजा प्रदाय नहीं किया गया है। इस पर तहसीलदार उज्जैन ग्रामीण को तुरन्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

इसी प्रकार कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों द्वारा अन्य मामलों में जनसुनवाई की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here