पहले तीन प्रश्नपत्र के साथ विद्यार्थियों को दी उत्तर पुस्तिकाए

जिले में गुरुवार से शासकीय हाईस्कूल और हायर सेकंडरी में कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई। परीक्षा के दिन ही स्कूलों में विद्यार्थियों को पहले तीन प्रश्नपत्रों का वितरण के साथ उत्तरपुस्तिकाएं दी गई।

स्कूलों में प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका वितरण के लिए उचित व्यवस्थाएं की गई थी। स्कूलों में कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों के लिए अलग और कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए संकायवार वितरण की व्यवस्था की गई थी। ताकि स्कूलों में प्रश्नपत्र वितरण के दौरान भीड़ ना हो। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शासन द्वारा आगामी 31 जनवरी तक कक्षा 1 पहली से 12 वीं की स्कूलों को बंद किया गया है। ताकि छोटे बच्चों और किशोर बालक-बालिकाओं को संक्रमण से बचाया जा सके।कुछ विद्यार्थियों ने इस व्यवस्था को विद्यार्थियों के लिए बेहतर बताया। वहीं कुछ विद्यार्थियों का कहना था कि इससे परीक्षा परिणाम का बेहतर मूल्यांकन नहीं हो पाएगा।फिलहाल विभागीय अधिकारियों का फोकस वर्तमार

स्कूलों में प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका वितरण के लिए उचित व्यवस्थाएं की गई थी। स्कूलों में कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों के लिए अलग और कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए संकायवार वितरण की व्यवस्था की गई थी। ताकि स्कूलों में प्रश्नपत्र वितरण के दौरान भीड़ ना हो। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शासन द्वारा आगामी 31 जनवरी तक कक्षा 1 पहली से 12 वीं की स्कूलों को बंद किया गया है। ताकि छोटे बच्चों और किशोर बालक-बालिकाओं को संक्रमण से बचाया जा सके।कुछ विद्यार्थियों ने इस व्यवस्था को विद्यार्थियों के लिए बेहतर बताया। वहीं कुछ विद्यार्थियों का कहना था कि इससे परीक्षा परिणाम का बेहतर मूल्यांकन नहीं हो पाएगा।फिलहाल विभागीय अधिकारियों का फोकस वर्तमार परीक्षा पर है। आगामी समय में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शासन द्वारा अब तक पूर्व जारी किए गए आदेश यथावत हैं।

निर्धारित तिथियों में जमा करना होगी उत्तरपुस्तिकाएं

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों को 28 जनवरी को तथा कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों को 1 फरवरी तक स्कूलों में निर्धारित तिथि तक उत्तरपुस्तिकाएं जमा कराना होगी।शिक्षकों द्वारा उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों को द्वारा की गई गलतियों में सुधार के लिए 5 फरवरी तक सूचित करेंगे।स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी टाइम टेबल में 20 जनवरी को कक्षा 10 वीं के विद्यार्थी हिन्दी और कक्षा 12 वीं के विद्यार्थी अंग्रेजी का पर्चा हल करेंगे। कक्षा 10 की प्री-बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी से शुरु होकर 28 जनवरी तक चलेगी। कक्षा 12 वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा भी 20 जनवरी से शुरु होकर 31 जनवरी तक चलेगी।

तीन विषय के प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिकाएं की जाएगी वितरित

विभागीय निर्देशानुसार विद्यार्थियों को बुधवार को पहले तीन प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिकाएं वितरित की गई है। कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों को अंग्रेजी, विज्ञान और हिन्दी विषय के प्रश्नपत्र दिए गए है। कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों को हिन्दी, अंग्रेजी और विशिष्ट भाषा के प्रश्नपत्र दिए गए है।विभागीय अधिकारियों ने बताया कि प्रश्नपत्र में शत प्रतिशत कोर्स पूछा गया है। स्कूलों में 70 से 80 प्रतिशत कोर्स ही पूर्ण हो पाया है। प्रश्नपत्रों में 30 से 40 प्रतिशत प्रश्न वैकल्पिक पूछे गए है।

जिले की 240 हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल में विद्यार्थियों की दर्ज संख्या

कक्षा विद्यार्थियों की संख्या

  • कक्षा 9 वीं 17 हजार 579
  • कक्षा 10 वीं 16 हजार 358
  • कक्षा 11 वीं 14 हजार 222
  • कक्षा 12 वीं 10 हजार 75

जिले में संचालित हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में गुरुवार को प्रीबोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्रों और उत्तरपुस्तिकाओं का वितरण किया गया है। इस दौरान स्कूलों में सभी प्राचार्यों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए वितरण व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए थे।

– एमएल वास्कले, जिला शिक्षा अधिकारी, खरगोन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here