भोपाल के चर्चित मॉल में मिले 70 लाख के ‘जानलेवा’ खिलौने, इनमें खतरनाक केमिकल चीन से होती हैं सप्लाई

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की टीम ने भोपाल के एक निजी और फेमस मॉल में छापामार कार्रवाई की और खतरनाक केमिकल से बने करीब 70 लाख रुपए के अवैध खिलौने जब्त किए हैं।

इन खिलौनों की चीन से सप्लाई होती है और बच्चों के स्वास्थ्य को सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं। गुरुवार को भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) की टीम ने कार्रवाई की है। इन खिलौनों में थाइलेट्स केमिकल का उपयोग किया गया है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है और भारत में बैन भी है।

बीआईएस के वैज्ञानिक और भोपाल ब्रांच के हैड पार्थ सारथि मंडल ने बताया कि बिना आईएसआई मार्का के खिलौने बेचना, संग्रहित करना और उत्पादन करना अवैध है और कानूनी कार्रवाई के दायरे में आता है। केंद्र सरकार की तरफ से 1 जनवरी 2021 से कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है। पिछले दिनों सूचना मिली थी कि एमपी नगर में स्थित डीबी सिटी मॉल में मेसर्स रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड के हेमलेस टॉयस स्टोर पर बिना आईएसआई मार्का वाले खिलौने बेचे जा रहे हैं। हमारी टीम ने सीनियर वैज्ञानिक रमण त्रिवेदी के नेतृत्व में स्थानीय पुलिस की मदद ली और संयुक्त रूप से छापेमार कार्रवाई की। यहां बड़ी संख्या में चायनीज खिलौनों को जब्त किया और स्टोर को सील कर दिया है। बरामद किए गए सभी खिलौने महंगे हैं और करीब 70 लाख रुपए इनकी कीमत आंकी जा रही है। बीआईएस की टीम अब ये पता कर रही है कि ये खिलौने किन-किन देशों से आयात किए गए हैं और कब से ये कारोबार चल रहा है।

देश में बिना आईएसआई मार्का वाले खिलौना बैन

टीम को लीड कर रहे रमण त्रिवेदी ने बताया कि देश में बिना आईएसआई मार्का वाले खिलौने बेचना प्रतिबंधित है। इसके बावजूद मार्केट में कुछ जगहों पर अवैध खिलौने बेचे जा रहे हैं। अवैध खिलौनों की बिक्री की लगातार शिकायतें मिल रही थी, जिस पर कार्रवाई की गई। त्रिवेदी का कहना था कि उपभोक्ता भी बिना आईएसआई के मार्का वाले कोई खिलौने नहीं खरीदें। अगर कहीं बिना आईएसआई के खिलौने मिलते हैं तो सूचना दे सकते हैं। कार्रवाई की जाएगी।

ज्यादा कमाने के चक्कर में बच्चों को मुश्किलों में डालते

बीआईएस के अधिकारियों का कहना है कि बिना आईएसआई प्रमाणित खिलौने बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। दुकानदार पैसों के चक्कर में बच्चों की सेहत से खिलवाड़ करते हैं और सस्ते दामों पर खिलौने आयात कर उन्हें महंगे दामों पर बेच देते हैं। कार्रवाई के दौरान टीम में तपन हलदार, अजय चंदेल, अशफाक, कुशवाहा, पगारे, श्रीधर पांडे, मोनू राज, वर्मा, ऋतिक समेत पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here