नेताजी सुभाष जयंती पर भोपाल वासियों को आज मिलेगी नए ओवरब्रिज की सौगात, सीएम श्री चौहान करेंगे लोकार्पण

राजधानी के बहुप्रतीक्षित सुभाष नगर आरओबी का लोकार्पण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सुभाष चंद्र बोस की जंयती पर आज शाम साढ़े चार बजे करेंगे।

इस दौरान प्रभात चौराहा पर स्थापित नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण और आजाद हिंद फौज कांसेप्ट पार्क का भूमिपूजन भी किया जाएगा।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर सुभाष चंद्र बोस को कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए देशभक्तिमय वातावरण निर्मित कर आरओबी को सजाया गया है। साथ ही गणतंत्र दिवस तक आरओबी पर रोशनी की जाएगी। इसके लिए पूरे ओवरब्रिज को दूधिया रोशनी से रोशन किया जा रहा है। वहीं, रंगरोगन का काम भी किया गया है। लोकार्पण से पूर्व शनिवार रात क्षेत्रीय विधायक और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने यहां पहुंचकर तैयारियों का निरीक्षण किया।

बता दें कि इस आरओबी के शुरू हो जाने के बाद आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लगभग पांच लाख लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी। उल्लेखनीय है कि 40 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित ब्रिज की लंबाई रिटेनिंग वाल सहित 641.800 मीटर है। चौड़ाई 15 मीटर और रेलवे का हिस्सा 64 मीटर है। लोक निर्माण विभाग का हिस्सा 318 मीटर और रिटेनिंग वाल 259 मीटर है।

विगत दिनों हुए ट्रायल रन में मिक्स ट्रैफिक गुजारकर इस ब्रिज के कारण आई व्यवहारिक कठिनाइयों को जाना गया था। इसके बाद यहां पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने और ट्रैफिक को डायवर्ट करने के लिए बैरिकेड्स लगाने का निर्णय लिया गया था। यह सभी तैयारियां हो चुकी हैं। शनिवार को ब्रिज का रंगरोगन और लाइटिंग का काम भी पूरा हो चुका है।

फैक्ट फाइल

आरओबी निर्माण की कुल लागत– 40 करोड़ रुपये

आरओबी की लंबाई — 690 मीटर

आरओबी की रिटर्न वाल सहित लंबाई–641. 800 मीटर है

आरओबी की चौड़ाई–15 मीटर

आरओबी में रेलवे का हिस्स– 64 मीटर

आरओबी में लोक निर्माण विभाग का हिस्सा– 318

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here