इंदौर में बढ़ने लगे कोरोना के गंभीर मरीज, अस्पतालों में 193 मरीज भर्ती

कोविड संक्रमण की तीसरी लहर में मरीजों की संख्या में हर रोज तेजी से इजाफा हो रहा है। पिछले तीन-चार दिन में अस्पतालों में भर्ती गंभीर संक्रमित मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक वर्तमान में शहर के अस्पतालों में 193 मरीज कोविड उपचार के लिए भर्ती हैं। इनमें ज्यादातर डायबिटीज, डायलिसिस व अन्य बीमारियों वाले हैं जिन्हें कोविड संक्रमण होने पर भर्ती होना पड़ा। इनमें भी 60 साल से अधिक उम्र के मरीज हैं जिन्हें गंभीर संक्रमण होने पर भर्ती होना पड़ा। निजी अस्पतालों में विगत एक सप्ताह में कोविड से तीन मरीजों की मौत भी हो चुकी है।

आधा दर्जन मरीजों को आक्सीजन व रेमडेसिविर इंजेक्शन भी लगे

एमजीएम मेडिकल कालेज के श्वसन रोग विशेषज्ञ डा. सलिल भार्गव के मुताबिक वर्तमान में एमआरटीबी अस्पताल में 26 कोविड संक्रमित मरीज भर्ती हैं। इनमें से पांच-छह मरीजों को आक्सीजन दी जा रही है। ज्यादातर मरीजों को डायबिटीज व ब्लड प्रेशर की समस्या है। पांच-छह मरीजों को रेमेडेसिविर इंजेक्शन भी लगाए गए। वर्तमान में मौसम में ठंडक ज्यादा होने के कारण मरीजों की परेशानी बढ़ी है। ऐसे में जिन्हें पहले से बीमारियां हैं वो मरीज अपनी डायबिटीज को नियंत्रण में रखें। यदि परिवार में किसी को सर्दी-खांसी है तो उससे दूर रहें और ऐसे सदस्य को सर्दी-खांसी ठीक होने तक आइसोलेट कर दें ताकि दूसरों को संक्रमण न हो।

वेंटिलेटर व बाइपेप पर पांच मरीज

अरबिंदो अस्पताल में तीन दिन पहले तक कोविड के 10 मरीज भर्ती थे लेकिन अब यह संख्या 30 हो गई है। इनमें कई मरीज आसपास के शहरों-गांवों से आए हैं। अस्पताल में विगत तीन दिनों में कोविड संक्रमित तीन महिलाओं की प्रसूति भी हुई है। अस्पताल के श्वसन रोग विशेषज्ञ डा. रवि डोसी के मुताबिक अस्पताल में फिलहाल 30 मरीज भर्ती हैं। इनमें पांच वेंटिलेटर व बाइपेप पर हैं। भर्ती होने वाले मरीजों में 60 साल से अधिक उम्र के मरीजों की संख्या ज्यादा है। इनमें किडनी की बीमारी से पीड़ित डायलिसिस वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है जिन्हें कोविड संक्रमण के कारण भर्ती होना पड़ा।

जिन लोगों को दूसरी बीमारियां हैं वे सतर्क रहें

श्वसन रोग विशेषज्ञ डा. तनय जोशी के मुताबिक मौजूदा कोविड वायरस पिछले वैरिएंट के मुकाबले तेजी से फैल रहा है। एक व्यक्ति को होने पर पूरे परिवार के सदस्य इसकी चपेट आ रहे हैं। घर के बुजुर्ग, बच्चे भी इससे प्रभावित हो रहे हैं। जिनको बीपी, डायबिटीज, किडनी या ह्दय से संबंधित बीमारी है उन्हें संक्रमण होने के कारण अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आ रही है। इसलिए जिन लोगों को दूसरी बीमारियां हैं वे अधिक सतर्क रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here