बेहतर कामकाज पर होगा सम्मान, गड़बड़ी पाए जाने पर होगी कार्रवाई- जबलपुर पुलिस

जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति सुधारने के लिए खास मुहिम चलाई जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने 15 बिन्दुओं के आधार पर थानों की रेंकिंग तय किए जाने की बात कही है।

उन्होंने सभी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों, नगर पुलिस अधीक्षकों, अनुविभागीय अधिकारियों और थाना प्रभारियों को बिन्दुवार तैयारियों ओर व्यवस्था को अमले में लाये जाने के निर्देश दिए। सभी थानों की तैमासिक समीक्षा होगी। इसके आधार पर अच्छा काम करने वाले थानों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने अपराध समीक्षा बैठक के दौरान सभी अधिनस्थ अधिकारियों को बताया कि पुलिस मुख्यालय की ओर से ही इस व्यवस्था की रूपरेखा बनाई गई है। इसके माध्यम से प्रत्येक थाना प्रभारी और थाने के काम-काज का सूक्ष्मतापूर्वक अवलोकन किया जायेगा।तय किए गए 15 बिन्दुओं के आधार पर त्रैमासिक रिपोर्ट तैयार कर पुलिस मुख्यालय को भेजी जाएगी।

प्रदेश स्तर पर समीक्षा के बाद सर्वश्रेष्ठ थानों का चयन होगा अच्छा काम करने वाले थानों को जहां प्रोत्साहित किया जायेगा, वहीं जो फिसड्डी पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई भी होगी।एसपी ने सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों का तत्परता से निराकरण किये जाने के भी निर्देश दिये।शहर और देहात के थानों में दर्ज धोखाधड़ी के मामलों समेत चिटफंड कंपनियों के खिलाफ दर्ज मामलों की भी एसपी ने समीक्षा की।

ये बिन्दू किए गए तय: पुलिस मुख्यालय से तय किए बिन्दुओं में थाने की पारदर्शी कार्यप्रणाली, थाने के स्टाफ का अनुशासन, थाना स्टाफ की गणवेश, स्टाफ का आमजन से व्यवहार, उपलब्ध संसाधनों का उपयोग व रखरखाव, सीसीटीएनएस डाटा का अपडेशन, थाना भवन का रखरखाव एवं स्वच्छता, आमजन के लिए थाने में व्यवस्थाएं, थाने का रिकॉर्ड, शिकायत व एफआईआर की कार्रवाई, आला अधिकारियों के निर्देशों के पालन का रिस्पांस टाइम, महिला, वृद्ध व बच्चों के अपराधों में त्वरित कार्रवाई व विशेष प्रयास आदि शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here