मरीजों के लिए अच्छी खबर: फिर से उज्जैन से भोपाल तक प्रक्रिया शुरू; अब जिला अस्पताल में भी हो सकेगी एमआरआई

बीमारियों के बढ़ते दौर के बीच में मरीजों के लिए यह राहत भरी खबर है कि अब जिला अस्पताल में एमआरआई जांच भी हो सकेगी। अस्पताल परिसर में सीटी स्कैन सेंटर के समीप ही एमआरआई सेंटर का भी संचालन किया जाएगा। सुविधा शुरू होने पर मरीजों को जांच के लिए प्राइवेट अस्पताल या सेंटर पर नहीं जाना पड़ेगा। सिंहस्थ-2016 से जिला अस्पताल में सीटी स्कैन व एमआरआई की जांच की सुविधा शुरू किए जाने के लिए प्रक्रिया चल रही थी, जिसमें से सीटी स्कैन की सुविधा यहां पर शुरू हो चुकी है और मरीज यहां पर अपनी जांच करवा पा रहे हैं।

अब एमआरआई की जांच शुरू होना है। इसके लिए उज्जैन से भोपाल तक प्रक्रिया चल रही है। आयुष्मान कार्डधारियों और गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले की मुफ्त़ में जांच होगी। रोकस के पूर्व सदस्य राजेश बोराना ने बताया सीटी स्कैन और एमआरआई के लिए प्रक्रिया शुरू करवाई थी। सीटी स्कैन मशीन आ गई है और यहां पर जांच होने लगी है। अब अस्पताल प्रशासन का पूरा फोकस एमआरआई मशीन को लेकर है। इसके लिए पत्र लिखा जा चुका है। इस पर जल्द ही निर्णय लिया जाकर मंजूरी हो जाएगी।

गंभीर मरीजों को रैफर नहीं करना पड़ेगा

जिला अस्पताल में 10 बेड के नए आईसीयू के लिए प्रक्रिया जारी है। वर्तमान में जिला अस्पताल की मुख्य बिल्डिंग के पास 10 बेड का आईसीयू संचालित किया जा रहा है लेकिन गंभीर मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 10 बेड के आईसीयू की और आवश्यकता है। प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. पीएन वर्मा का कहना है सीटी स्कैन मशीन का संचालन किया जा रहा है। अस्पताल में और भी सुविधाएं जुटाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here