विदिशा के लटेरी के जंगल में राष्ट्रीय पक्षी मोर के मिले 4 शव

जिले की लटेरी वन परिक्षेत्र कोटरा में मोर के शिकार का मामला सामने आया है। वन विभाग की टीम को रात में गश्त के दौरान राष्ट्रीय पक्षी मोर के चार शव बरामद हुए।

वन विभाग की टीम ने चारों शवों को बरामद कर अपनी तरफ से जांच शुरू कर दी है। विभाग के रेंजर विनोद कुमार सिंह ने बताया कि घटना 21 जनवरी की रात की है। सेमल खेड़ी मार्ग पर कोटरा के जंगलों में वन विभाग की टीम गश्त पर थी इसी दौरान जंगल में कुछ लोग दिखाई दिए। टीम जब तक पहुंची वे लोग भाग चुके थे। टीम ने मौके पर जाकर देखा तो राष्ट्रीय पक्षी मोर के चार शव वहां पड़े हुए थे। रेंजर के अनुसार शिकारियों ने संभवता फंदा बनाकर मोर का शिकार किया है। वन विभाग की टीम ने अब तक इस मामले में किसी भी आरोपी को नहीं पकड़ा है। रेंजर विनोद कुमार सिंह ने बताया कि फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। कुछ लोगों से पूछताछ भी की जा रही है।

जंगल में लकड़ी तस्कर और शिकारी सक्रिय

गौरतलब है कि लटेरी उत्तर और दक्षिण वन परिक्षेत्र में लंबे समय से वन्य प्राणियों के शिकार होने का मामला सामने आता रहा है। इसके अलावा यहां के जंगलों में अवैध रूप से सागौन के पेड़ों की कटाई भी होती है। यहां बड़ी संख्या में लकड़ी तस्कर सक्रिय है। कई बार गश्त के दौरान वन विभाग की टीम और तस्करों में झड़प और गोलीबारी की घटनाएं तक हो चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here