इंदौर के लक्ष्मीबाई नगर मंडी परिसर में बनी अवैध झुग्गी बस्ती के रहवासियों को दूसरी जगह किया जाएगा विस्थापित

लक्ष्मीबाई नगर मंडी परिसर में अवैध तरीके से बनी झुग्गी बस्ती के रहवासियों को व्यवस्थित रूप से अन्यत्र विस्थापित किया जाएगा। यहां कुछ लोगों ने मंडी की खाली जमीन पर लंबे समय से अवैध कब्जा कर झुग्गियां बना ली हैं।

इंदौर कृषि उपज व्यापारी संघ के प्रतिनिधियों ने लक्ष्मीबाई नगर मंडी की समस्याओं से कलेक्टर मनीषसिंह को भी अवगत कराया। इस संबंध में हुई बैठक में प्रतिनिधियों ने बताया कि लक्ष्मीबाई नगर मुख्य मंडी प्रांगण में अवैध झुग्गी बस्ती बनी हुई है। बस्ती के लोग अव्यवस्थित रूप से रह रहे हैं। वहां सुविधाओं का अभाव भी है। मंडी प्रांगण में बस्ती होने से व्यापारियों को भी परेशानी होती है। मंडी की सुरक्षा पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। शांति भी भंग होती है।

कलेक्टर ने व्यापरियों की मांग पर कहा कि यहां की झुग्गी-बस्तियों के रहवासियों को बड़ा बांगड़दा में नगर निगम द्वारा बनाए जा रहे आवासीय संकुल में व्यवस्थित रूप से शिफ्ट किया जा सकता है। इससे झुग्गी बस्तियों के रहवासियों को मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी। पक्का आवास मिलेगा। जीवन स्तर में भी सुधार होगा। इस अवसर पर बताया गया कि नगर निगम द्वारा 15 लाख रुपये कीमत का फ्लैट इन्हें सात लाख रुपये में दिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर रहवासियों को लोन उपलब्ध कराने की कार्रवाई भी की जाएगी। इस अवसर पर कृषि उपज मंडी के सचिव नरेश परमार सहित मंडी व्यापारी संघ के प्रतिनिधि मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि पूर्व के मंडी अधिकारियों ने इस समस्या की ऒर कभी ध्यान नहीं दिया। मंडी की खाली जमीन की सुरक्षा के कोई उपाय नहीं किए, इस कारण अवैध कब्जे होते चले गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here