जबलपुर में केबिल स्टे ब्रिज की अड़चन साफ, 15 दिन में बनना शुरू होगा पायलान

दमोहनाका-मदन महल फ्लाईओवर में केबिल स्टे ब्रिज की अड़चन दूर हाे गई । ब्रिज में रोड़ा बन रहे 29 निर्माण को पूरी तरह से ढहा दिया गया है।

अगले 15 दिन में केबिल स्टे ब्रिज के लिए दूसरे पायलान का निर्माण शुरू हो जाएगा। अभी तक इस जमीन का भू-अर्जन नहीं होने की वजह से यह निर्माण शुरू नहीं हो पा रहा था। करीब 12 दिन में 29 निर्माण गिराए गए है। लोक निर्माण विभाग के निर्देश पर ठेका कंपनी ने विशेष मशीन निर्माण तोड़ने के लिए बुलाई थी। करीब डेढ़ साल में यह ब्रिज बनकर तैयार होगा।

लोक निर्माण विभाग ने बताया कि मदन महल स्टेशन पर केबिल स्टे ब्रिज का निर्माण होना है। इसकी लंबाई 193 मीटर होगी। ये ब्रिज दो पायलान पर खड़ा होगा। इसका एक छोर मदन महल थाने की तरफ है तथा दूसरा मदन महल स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक एक के बाहर है। यहां पर करीब 29 निर्माण हटाए जाने थे। इसके लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया प्रशासन के सहयोग से हुई। विभाग ने करीब 29 करोड़ रुपये मुआवजा भी बांटा। अब विभाग का कहना है कि निर्माण पूरी तरह से टूट चुके हैं सिर्फ मलवा हटाने का काम हो रहा है। इस मलवे को हटाने के बाद पायलान बनाने के लिए गड्डा खोदा जाएगा।

नाले के ऊपर लेग बनाने पाइल : दद्दा परिसर के करीब से करीब 400 मीटर का लेग स्नेहनगर मैकेनिक जोन की तरफ निकाला जाना हैै। इसके लिए मदन महल अंडरपास के करीब लगे नाले पर ही लेग का पाइल तैयार किया जा रहा है। इसके लिए बड़ी-बड़ी मशीनों के जरिए नाले पर गड्डे खुदाई का काम किया जा रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि खुदाई के दौरान नाले पर मिट्टी डालकर उसका बहाव रोक दिया गया है। करीब 12 फीट चौड़े नाले को सकरा बना दिया गया है जिससे सीवेज निकासी की समस्या बन सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here