ग्वालियर के अचलेश्वर मंदिर में खुली तीन दान पेटियां, 17 लाख रुपए निकले, 10 के नोटों की नहीं हो सकी गिनती

अचलेश्वर मंदिर में तीन महीने बाद 13 दान पेटियां खोली गईं। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में इन पेटियों में मौजूद दान की राशि की गिनती दोपहर 12 बजे से शुरू हुई।

इस दौरान 10 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक के नोट सहित सिक्कों की गिनती के बाद 17 लाख 5 हजार 980 रुपये की राशि निकली। इसके बावजूद 10 रुपये के इतने नोट गिनती के लिए बाकी रह गए कि उन्हें एक बक्से में भरकर बाद में गणना के लिए सील करना पड़ा।

10 घंटे तक चली गिनती के दौरान जिला प्रशासन, पुलिस और बैंक के 30 कर्मचारी दान की राशि की पूरी गणना नहीं कर पाए। दान में मिली राशि को ट्रस्ट के बैंक खाते में जमा कराया गया है। अब इस मामले में जिला प्रशासन की ओर से शनिवार को न्यायालय में पालन रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। गुरुवार की दोपहर 12 बजे एसडीएम लश्कर अनिल बनवारिया, तहसीलदार व माफी अफसर नीना सेंगर, सीएसपी लश्कर विजय सिंह भदौरिया सहित मंदिर के पदाधिकारियों की मौजूदगी में इन पेटियों को खोलकर दान की राशि की गिनती शुरू की गई। इस दौरान मशीन से नोट गिनना शुरू किए गए। यह राशि 14 लाख 57 हजार 980 रुपये रही। दान में मिले 10 के नोट अब भी गिनती के लिए बचे हुए हैं, जिन्हें एक बक्से में रखवा दिया गया है। दूसरी तरफ एक टीम दान पेटियों में मौजूद सिक्कों की गिनती में लगी। इस टीम ने 1.23 लाख रुपये के सिक्कों की पूरी गिनती की, जिन्हें बाकी रकम के साथ बैंक में जमा कराया गया। लगभग सवा लाख रुपये के सिक्के गिनकर प्रशासन ने अपने कब्जे में लिए हैं, क्योंकि लंबी कार्रवाई और रात हो जाने के कारण प्रशासन का दल इतना थक चुका था कि यह सिक्के बैंक में जमा नहीं कराए जा सके।

पिछली बार अक्टूबर में खुली थीं पेटियांः अचलेश्वर मंदिर की दान पेटियां पिछली बार 27 व 30 अक्टूबर को खोली गई थीं। इस दौरान इन पेटियों से लगभग नौ लाख रुपये की राशि निकली थी। इसके तीन महीने बाद गुरुवार को ये पेटियां खोली गईं। मंदिर के पदाधिकारियों का कहना है कि पेटियां पूरी तरह से भर जाने पर प्रशासन को कई बार पत्र लिखे गए थे, जिसके बाद इन पेटियों को खोला गया।

चांदी-गिलट के बिछिए और दो पर्चियों पर मिली मन्नतें: इन दान पेटियों से चांदी व गिलट के बिछिए, चांदी के सिक्के, भगवान के फोटो के कुछ सिक्कों सहित दो पर्चियां भी मिली हैं। इन पर्चियों पर श्रद्घालुओं ने अपनी मन्नत लिखकर दान पेटी में डाली थी और मन्नत पूरी होने पर दान करने का वादा किया था।

फैक्ट फाइलः

-10 घंटे चली दान की राशि की गिनती

-30 कर्मचारी लगे थे गिनती करने में

-13 दान पेटियों को खोला प्रशासन की टीम ने

-2000 रुपये के 11 नोट

-500 के 905 नोट

-200 के 509 नोट

-100 के 4396 नोट

-50 के 4076 नोट

-20 के 4914 नोट

-10 के 14 हजार नोट

वर्जन-

अचलेश्वर मंदिर की तेरह दान पेटियों को खोला गया और राशि को बैंक में जमा करा दिया गया। कुछ सिक्कों की राशि शेष है, जिसे प्रशासन की सुपुदर्गी में रखा गया है। 10 घंटे करीब गणना चली और वीडियो कैमरे में पूरी प्रक्रिया हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here