जबलपुर में बाल मजदूरी को लेकर जन जागरूकता

आगाज एवं युवा इंटरशिप के अंतर्गत रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों ने यूनिसेफ़ आगाज़ इंटर्नशिप 2021-22 कार्यक्रम के अंतर्गत बाल मजदूरी उन्मूलन विषय पर विविध आयोजन किए गए।

लोगों को इसके प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया। इस दौरान तीन पत्ती बस स्टैंड, राजीव गांधी चौक, तैय्यब अली चौक, राजा शंकर शाह समाधि, मुख्य रेलवे स्टेशन तक पैदल यात्रा, नुक्कड़ नाटक, सांस्कृतिक प्रस्तुति, गीत गायन, भाषण, लोक गीत कि प्रस्तुति दी गई। इस दौरान स्वयंसेवकों ने कहा कि बाल मजदूरी करवाना कानूनी रूप से सिर्फ गलत नहीं है यह एक सामाजिक अभिशाप है जिसका मिलकर आवाज उठानी चाहिए। छात्र-छात्राओं ने इस संबंध में भाषण के जरिए अपनी बात लोगों के बीच पहुंचाई। कई दुकानदारों से भी स्वयंसेवकों ने बाल मजदूरी को बढ़ावा नहीं देने की शपथ दिलाई।

योजना कार्यक्रम समन्वयक प्रोफेसर अशोक कुमार मराठे, मुक्त इकाई कार्यक्रम अधिकारी डा.देवांशु गौतम के मार्गदर्शन में एवं स्वयंसेविका छवि त्रिपाठी के नेतृत्व में बाल मजदूरी उन्मूलन के विषय पर कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम के सफल आयोजन में स्वयंसेवक मोहम्मद हसनैन बेग, निखिल कुमार गुप्ता, नेहा अग्रहरि, अभिलाषा चौधरी, तनीषा सेन, सौम्या बिल्थरे, मुस्कान साहू, निधि साहू, दर्शिका रजक, सूर्या पटेल, निशा बिल्थरे, आरती शर्मा का सहयोग रहा।

लता मंगेशकर को भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ ने श्रंद्धाजलि : ‘भारत रत्न’ लता मंगेशकर के निधन पर भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक शरद अग्रवाल ने श्रंद्धाजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से विभूषित लता मंगेश्कर का निधन अत्यंत दुःखद और कला जगत की अपूरणीय क्षति है। जिसे पूरा किया जाना संभव नहीं है भारत ही नहीं विश्व में संगीत की दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाया है और करोड़ों लोगों के दिलों में उनके प्रति सम्मान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here