कृषक वीरेन्द्र को अनुदान पर मिला विद्युत पम्प, हुआ सिंचाई में सहायक

0
268

उज्जैन । उज्जैन विकास खण्ड के ग्राम कड़छली निवासी किसान वीरेन्द्रसिंह को उनके खेतों में सिंचाई के लिये काफी परेशानी उठाना पड़ रही थी। ऐसी स्थिति में उन्हें क्षेत्रीय ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से ज्ञात हुआ कि मध्य प्रदेश सरकार के कृषि विभाग द्वारा किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत अनुदान पर पम्प भी मिलता है।

इस पर उन्होंने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के निर्देशन में एमपी ऑनलाइन पर जाकर अपना पंजीयन करवाया। पंजीयन के उपरान्त उनके दस्तावेजों का निरीक्षण भी ऑनलाइन कृषि विभाग के द्वारा किया गया। इसके पश्चात स्वीकृति जारी होने पर वीरेन्द्र ने अपनी इच्छा अनुसार एक कंपनी से विद्युत पम्प खरीदा, जो उन्हें 24 हजार 665 रुपये में प्राप्त हुई। मोटर घर लाने के बाद कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा विद्युत मोटर का भौतिक सत्यापन किया गया और उनकी मोटर के साथ फोटो खींचकर पोर्टल पर अपलोड की गई। इससे कृषि विभाग द्वारा नियमानुसार उन्हें 10 हजार रुपये का अनुदान दिया गया।

वीरेन्द्र ने मोटर कुए में लगाई और अब वे निरन्तर सिंचाई का लाभ ले रहे हैं। पिछले वर्ष से वे रबी की फसल ले रहे हैं, जिससे उन्हें बहुत लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने ग्रीष्मकालीन प्याज का उत्पादन भी विद्युत मोटर की सहायता से सिंचाई कर किया है। इन दो वर्षों में उन्हें लग रहा है कि उनकी विद्युत मोटर अब फ्री हो चुकी है और आगे कई वर्षों तक वे इसका लाभ उठाते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here