जबलपुर मे एयरपोर्ट के नए टर्मिनल के दरवाजे से पैसेंजर सीधे बैठेंगे विमान में

डुमना एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का काम तेजी से चल रहा है। अगले 14 महीने बाद एयरपोर्ट पर पैसेंजर नए टर्मिनल से विमानों से उड़ान भरेंगे। इस आधुनिक टर्मिनल के भीतर से ही पैसेंजर को विमान में प्रवेश मिलेगा।

सिर्फ यहीं नहीं बड़े जहाज एयर बस 320 को भी आसानी से एयरपोर्ट के रनवे में उतारना संभव होगा।करीब 415 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य किया जा रहा है।

एयरपोर्ट की निदेशक कुसुम दास ने बताया कि एयरपोर्ट की नए टर्मिनल की इमारत भव्य होगी। यहां से पैसेंजर को विमान तक पहुंचने के लिए बस का सहारा नहीं लेना होगा। उन्हें सीधे टर्मिनल में दाखिल होने के साथ ही पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज की मदद सीधे विमान में प्रवेश दिया जाएगा।टर्मिनल के भीतर ही व्यावसायिक दुकानें,यात्री प्रतिक्षालय, फास्ट फूड कार्नर तैयार होगा। उनके अनुसार जुलाई 2023 तक निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

200 करोड़ रुपये का टर्मिनल: नए टर्मिनल भवन की लागत करीब 200 करोड़ रुपये है। अभी पुराने टर्मिनल से पैसेंजर को प्रवेश करने के बाद विमान तक पहुंचने के लिए बस में बैठकर 250 मीटर तक जाना पड़ता है। इस दौरान लगेज उठाना चढ़ाना पड़ता है इस अतिरिक्त श्रम से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा रनवे का विस्तार किया जा रहा है।अभी 1988 मीटर का रवने है जिसे 2750 मीटर किया जा रहा है। इस कार्य में करीब 180 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे है।

पार्किंग स्पेस बढ़ेगा: एयरपोर्ट विस्तार के साथ ही पार्किंग स्पेस भी बढ़ेगा। अभी दो जहाज खड़े करने की जगह है लेकिन विस्तारीकरण के पश्चात करीब सात विमान को एक वक्त पर खड़ा किया जा सकेगा।

विस्तार से मिलेगा लाभ: एयरपोर्ट विस्तार होने से विमान सेवाओं में विस्तार होगा। कई निजी उड़ान शुरू हो पाएगी। अभी रनवे छोटा होने से बड़े-बड़े एयर बस उतर नहीं पाते हैं उनकी पार्किंग की समस्या होती है।निर्माण पूरा होने के बाद ये असुविधा नहीं होगी।

कुसुम दास, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण जबलपुर एयरपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here