उज्जैन जिले के बड़नगर में खुदाई के दौरान मिले परमारकालीन मंदिर के अवशेष, 1000 साल पुराना बताया जा रहा मंदिर

मप्र के उज्जैन जिले की बड़नगर तहसील के एक गांव में परमारकालीन मंदिर के अवशेष मिले हैं। खुदाई के दौरान ये अवशेष मिले हैं। पुरातत्व विभाग ने इनके परमारकालीन होने का दावा किया है और कहा है कि एक हजार साल पुराने मंदिर के अवशेष है।

जानकारी के मुताबिक बड़नगर तहसील के गांव कलमोड़ा में पुरातत्व विभाग के वाकणकर शोध संस्थान द्वारा खुदाई करवाई जा रही है। खुदाई के दौरान यहां जमीन से मंदिर के अवशेष मिले हैं। परमारकालीन मंदिर बताया जा रहा है। यह शिव मंदिर बताया जा रहा है जिसमें स्थापित जलाधारी, नंदी, कलश आदि के अवशेष खुदाई में मिले हैं।

इन अवशेषों को निकालने के लिए खुदाई की जा रही है। जिस मंदिर के अवशेष मिले हैं वह एक हजार साल पुराना बताया जा रहा है। अवशेषों में अब तक गर्भगृह तक का पता चल चुका है। मंदिर के कलश के अवशेष भी खुदाई में मिले हैं।

नंदी और खंडित जलाधारी भी मिली है। अब तक की खुदाई में मंदिर का विशाल प्रांगण होना दिखाई दे रहा है। वाकणकर शोध संस्थान के डॉ. ध्रुवेंद्र जोधा के मुताबिक खुदाई अभी खत्म नहीं हुई है लेकिन अब तक की खुदाई से मंदिर के करीब 30 से 40 फीट लंबाई का होने का प्रमाण सामने आया है। मंदिर 1000 साल पुराना होने के तथ्य सामने आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here