कलेक्टर ने दीपोत्सव की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक ली

0
262

उज्जैन । कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने गुरूवार को बृहस्पति भवन के सभाकक्ष में महाशिवरात्रि पर्व पर भव्य स्तर पर आयोजित किये जाने वाले दीपोत्सव की तैयारियों के सम्बन्ध में उज्जैन के शासकीय और अशासकीय महाविद्यालयों के संचालकों और प्राचार्यों के साथ बैठक की। कलेक्टर ने कहा कि दीपोत्सव के लिये हमें लगभग 12 हजार वॉलेंटियर्स की आवश्यकता होगी। विक्रम विश्वविद्यालय और विभिन्न महाविद्यालयों के विद्यार्थियों से आवश्यक सहयोग लिया जायेगा।

वॉलेंटियर्स एक दिन पहले निर्धारित स्थल पर जाकर देख लें कि कहां पर कितने दिए जलाये जाना है। 10वी एवं 12वी कक्षा में अध्ययनरत विद्यालयों के बच्चों से भी दीए लगाने में सहयोग लिया जायेगा। विद्यार्थियों के नाम और मोबाइल नम्बर संचालकों द्वारा उपलब्ध करवाये जायें। बैठक में जानकारी दी गई कि तैराकी संघ से जुड़े तैराक भी दीपोत्सव में वॉलेंटियर बनना चाह रहे हैं। इस पर कलेक्टर द्वारा प्रशंसा की गई। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी के अलावा भी जो लोग दीपोत्सव से जुड़ना चाहते हैं वे आवश्यक सहयोग प्रदान कर सकते हैं। उनके प्रयास स्वागत योग्य रहेंगे।

बैठक में इंजीनियरिंग कॉलेज से लगभग 200 विद्यार्थी, पॉलीटेक्निक कॉलेज से लगभग 500 विद्यार्थी और आईटीआई से लगभग 300 विद्यार्थियों को दीपोत्सव में वॉलेंटियर बनाये जाने की सूचना दी गई। कलेक्टर ने कहा कि इसके अलावा एनएसएस और एनसीसी के कैडेट्स भी बतौर वॉलेंटियर शामिल किये जायेंगे। एक सौ वॉलेंटियर्स पर एक सुपरवाइजर होगा। अगले दो दिन के अन्दर वॉलेंटियर्स के नाम आयुक्त नगर पालिक निगम को उपलब्ध करवाये जायें, ताकि वॉलेंटियर्स को आई-कार्ड इश्यू किये जा सकें।

कलेक्टर ने कहा कि उज्जैन में महाशिवरात्रि पर दीपोत्सव का वर्ल्ड रिकार्ड बनाये जाने का प्रयास किया जा रहा है। यह अत्यन्त अच्छा अवसर है। विद्यार्थियों और उनके माता-पिता को इस हेतु प्रेरित किया जाये कि वे इस रिकार्ड में अपनी ओर से योगदान दें। दीपोत्सव में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को जिला प्रशासन की ओर से प्रमाण-पत्र दिये जायेंगे।

बैठक में आयुक्त नगर पालिक निगम श्री अंशुल गुप्ता, विक्रम विश्वविद्यालय के कुल सचिव डॉ.प्रशांत पौराणिक तथा विभिन्न महाविद्यालयों के संचालक/प्राचार्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here