आइसीएसाई परिणामों के बाद हुआ सीएस बनने का सपना

इंस्टीट्यूट आफ कंपनी सेक्रेटरीज आफ इंडिया-आइसीएसआइ ने सीएस प्रोफेशन और सीएस एग्जीक्यूटिव के परिणाम जारी कर दिए हैं। सीएस प्रोफेशन के परिणाम सुबह 11 बजे और एग्जीक्यूटिव के परिणाम दोपहर दिए गए।

परीक्षा का आयोजन दिसंबर में किया गया था। देश के साथ ही शहर से भी कई प्रतिभागी परीक्षा में बैठे और सफलता भी प्राप्त की। सीएस प्रोफेशनल क्लियर करने वाले प्रतिभागियों में से कुछ ट्रेनिंग की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ ने ट्रेनिंग शुरू कर दी है। वहीं सीए एग्जीक्यूटिव पास करने वाले प्रोफेशनल की तैयारी में लग गए हैं। सीएस प्रोफेशनल पास करने वाली साक्षी जायसवाल, भूमिका शर्मा, यशी जैन ने बताया कि परिणामों का बेसब्री से इंतजार था। परीक्षा को लेकर इस बार कोविड के कारण तनाव था लेकिन आइसीएसआइ ने परीक्षा तय समय पर ही ली थी और परिणाम भी समय से ही दे दिए। परिणाम आने के बाद सीएस बनने का सपना पूरा होने के करीब है अब आगे की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

विशेषज्ञ आशुतोष ददरिया ने बताया कि कोविड के माहौल में प्रतिभागियों ने परीक्षा की तैयारी की है। इस हिसाब से प्रोफेशनल के परिणाम एवरेज हैं तो एग्जीक्यूटिव के परिणाम अच्छे आए हैं। प्रश्नपत्र भी ठीक-ठीक था। प्रतिभागियों ने जी तोड़ मेहनत भी की थी। एग्जीक्यूटिव में जिनके अभी माड्यूल-1 और माड्यूल-2 में से एक भी क्लियर नहीं हुए हैं वे अभी उसकी पढ़ाई करेंगे और फिर एग्जीक्यूटिव करने के बाद प्रोफेशनल देंगे। सीएस बनने के लिए सबसे पहले फाउंडेशन परीक्षा होती है। जिसमें चार पेपर होते हैं। इसके बाद एग्जीक्यूटिव के दो माड्यूल और फिर प्रोफेशनल के लिए प्रतिभागियों को नौ पेपर देना होते हैं।

आइसीएसआइ के अनुसार प्रोफेशनल पुराने व नए कोर्स के परिणाम व मार्कशीट प्रतिभागियों को उनके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिए जाएंगे। यदि परिणाम आने के 30 दिनों के अंदर किसी भी प्रतिभागी को परिणाम की कापी नहीं मिलती तो वे संस्थान की वेबसाइट से संपर्क कर सकते हैं। यहां परिणाम आने के पहले ही आइसीएसआइ ने सीएस एग्जीक्यूटिव और सीएस प्रोफेशनल की अगली परीक्षाओं की तारीख पहले ही घोषित कर दी है। जो एक जून से 10 जून, 2022 तक आयोजित की जाएंगी। इसके आनलाइन आवेदन 26 फरवरी से शुरू होने हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here