इंदौर में एआईसीटीएसएल किराए से देगा साइकल

बीआरटीएस कारिडोर सहित शहर के प्रमुख मार्गों पर एआइसीटीएसएल अब ‘माय बाइक” साइकिल सुविधा शुरू कर रहा है। फिलहाल बीआरटीएस के 20 स्थानों पर माय बाइक साइकिल स्टैंड बनाए गए हैं।

किसी स्टैंड पर पांच तो कहीं 10 साइकिलें रखी जा रहीं हैं। 500 रुपये किराए में महीनेभर के लिए साइकिल आप अपने घर पर भी ले जा सकेंगे। 10 रुपये में दस घंटे के लिए और 20 रुपये में 24 घंटे के लिए यह साइकिल आपको उपलब्ध हो सकेगी। शहर में अगले एक सप्ताह में करीब 100 साइकिलों का संचालन होगा। कंपनी को इंदौर में एक हजार साइकिलें 100 स्टैंडों के माध्यम से संचालित करने का जिम्मा दिया गया है। अगले तीन से चार माह में यह व्यवस्था पूरे शहर में आकार ले सकेगी।

एप पर आधारित होगा साइकिल का सिस्टम – माय बाइक का यह सिस्टम एप पर आधारित होगा। एप के माध्यम से ही कोई व्यक्ति साइकिल स्टैंड पर जाकर साइकिल अनलाक कर ले जा सकेगा। साइकिल में जीपीएस ट्रैकर होने के कारण इसके गुम या चोरी होने की संभावना नहीं रहेगी। साइकिलों का संचालन करने वाली एजेंसी के पास एक डेशबोर्ड होगा जिसमें वे देख सकेंगे कि रियल टाइम में उनकी कहां चल रही है। जो भी व्यक्ति साइकिल लेगा उसने कितने दिन तक साइकिल चलाई है, यह भी पता चल जाएगा। सी-21 मॉल के सामने बीआरटीएस पर चाय की दुकान का संचालन करने वाले राकेश यादव ने बताया कि उन्होंने एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाकर साइकिल सुविधा का उपयोग किया है। यह काफी आसान सिस्टम है।

पहले हुए प्रयास, लेकिन सफल न हो सके – एआइसीटीएसएल ने करीब चार साल पहले शहर में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत ‘आई राइड” साइकिल की सुविधा शुरू की थी। उस दौरान बीआरटीएस सहित शहर के अन्य स्थानों पर साइकिल स्टैंड भी बनाए गए थे। लेकिन यह प्रोजेक्ट सफल नहीं हो सका और बंद हो गया था।

साइकिल ट्रैक पर हो रही वाहनों की पार्किंग – बीआरटीएस पर अलग से साइकिल ट्रैक बनाए गए थे। राजीव गांधी चौराहा से देवास नाके तक साइकिल ट्रैक पर अब दो पहिया वाहन चलते हैं। कई स्थानों पर कार पार्किंग हो रही है। इतना ही नहीं निगम द्वारा कई स्थान पर साइकिल ट्रैक को खत्म कर उसे मिक्स लेन से मिला भी दिया गया है। शहर में गिटारवाला तिराहे से साकेत चौराहे तक बनाई गई आदर्श रोड पर भी साइकिल ट्रैक बनाया है, लेकिन दिन में अधिकांश समय उस पर कारों की पार्किंग रहती है।

साइकिल ट्रैक खाली करवाएंगे – एआइसीटीएसएल के सीईओ संदीप सोनी का कहना है कि अगले तीन माह में शहर में एक हजार साइकिलें शुरू हो जाएंगी। फिलहाल बीआरटीएस पर साइकिलें निर्धारित स्टैंड पर रखी जा रही हैं और ट्रायल चल रहा है। बीआरटीएस व अन्य सड़कों पर जहां साइकिल ट्रैक बने हैं, वहां यदि कार या अन्य वाहनों की पार्किंग हो रही होगी तो उन्हें हटाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here