कोरोना मरीजाें में एलर्जी की समस्या – पोस्ट कोविड मरीजों को आंखों, त्वचा व सांस की एलर्जी की आ रही परेशानी

कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में आंखों, त्वचा और सांस की एलर्जी की परेशानी हो गई है। तीसरी लहर में कोरोना से ठीक होने के बाद कुछ मरीजाें में एलर्जी की समस्या देखने को मिल रही है। इनमें सांस के साथ-साथ आंखों और त्वचा की एलर्जी अधिक देखने को मिल रही है। यही परेशानी दूसरी लहर की तुलना में कम दिखाई दे रही है। दूसरी लहर में जो मरीज पॉजीटिव हुए थे उन्हें आंखों, त्वचा और सांस की एलर्जी अधिक देखने को मिली थी।

सीनियर चेस्ट फिजीशियन डॉ. उज्जवल शर्मा ने बताया कि कोरोना के चलते रोगी की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो जाती है,जिसके कारण मरीजों में ठीक होने के बाद एलर्जी की समस्या देखने को मिल रही है। मरीजों को बार-बार खांसी होना, चलने में सांस फूलना और शरीर में खुजली की शिकायत है।

दो केस: इन मरीजों को हुई दिक्कत

केस 1 डबरा निवासी आकाश गुप्ता को 25 दिसंबर को कोराेना हुआ था, जिसका इलाज लेने के बाद वह ठीक हो गए थे। कुछ दिन बाद से उन्हें सांस लेने में तकलीफ, खांसी के साथ शरीर में खुजली की परेशानी होने लगी। जांच करने पर पाया गया कि उनका एलर्जी का लेबल अधिक था। इलाज के बाद उन्हें आराम है।

केस 2 तानसेन नगर निवासी मंजू तिवारी जनवरी के पहले सप्ताह में कोरोना हुआ था, जिसका इलाज लेने के बाद वह ठीक हो गई थीं। करीब दो सप्ताह बाद उन्हें सर्दी, खांसी और आंखों से पानी आने के साथ खुजली होने की परेशानी आने लगी। जांच कराने पर इनका भी एलर्जी का लेबल अधिक पाया गया। इलाज के बाद उन्हें अब आराम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here