सड़क पर मिला एक करोड का सांप – दो मुंहा सांप सड़क पर देख किया डायल 100 को फोन, पुलिस ने वन विभाग को सौंपा

तस्करों के निशाने पर रहने वाला दुलर्भ प्रजाति का दो मुंह का सांप (चकलोन) गुरुवार को माधवनगर रेलवे कॉलोनी में घूमते देख रहवासी हतप्रभ रह गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने सांप को कब्जे में लेकर वन विभाग को सौंप दिया। सांप की अंतरराष्ट्रीय कीमत करीब एक करोड रुपए बताई जा रही है।

माधवनगर टीआई मनीष लौधा ने बताया कि रेलवे कॉलोनी में गुरुवार दोपहर दो मुंह का सांप निकला। दुलर्भ प्रजाति के सांप को देख लोग सकते में आ गए और उसे बचाने के लिए डायल 1्00 पर कॉल कर दिया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और सांप को कब्जे में ले लिया। मामले में कार्रवाई के बाद सांप को वन विभाग को सौंप दिया। सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब एक करोड़ रुपए कीमत बताई जा रही है। मामले में वन पालक मदनसिंह मोहरे ने बताया कि सांप का मेडिकल कराने के बाद स्वस्थ होने पर उसे वन क्षेत्र में छोड़ दिया।

चकलोन सांप बेशकीमती क्यों

चकलोन सांप तंत्र क्रिया और मर्दाना शक्ति बनाने की दवाई में उपयोगी माना जाता है। इसलिए इस सांप की कीमत वजन से तय होती है। हालांकि इसे संरक्षित जीव घोषित कर रखा है। बावजूद इसकी तस्करी के मामले आए दिन सामने आते रहते है। वर्ष 2020 और 2021 में उज्जैन एसटीएफ ने तीन बार इस सांप के तस्करों को रंगे हाथ पकड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here