प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा शुरू, अभ्यार्थियों में नजर आया उत्साह

कोरोना की वजह से अटकी प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा दो साल बाद शनिवार से शुरू हो गई है। यह परीक्षा आनलाइन हो रही है। मप्र व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित यह परीक्षा दो पालियों में कराई जा रही ह।

इसमें प्रदेश के 75 केंद्रों पर 40 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं राजधानी के 19 केंद्रों पर करीब छह हजार अभ्यर्थी पहले दिन शामिल होंगे। सुबह 09:30 बजे से पहला पेपप शुरू हो गया है, जो दोपहर 12:30 तक चलेगा। इसके लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को सुबह 8:00 बजे से रिपोर्टिंग का समय दिया गया था। कोई अभ्यर्थी जबलपुर से तो कोई विदिशा और सीहोर से परीक्षा केंद्र पर पहुंचे हैं।

कोविड-19 के कारण दो साल बाद हो रही शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों में उत्साह नजर आया। भोपाल में परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों के तीन स्तर पर चेकिंग की जा रही है। पहले स्तर पर आधार कार्ड का मिलान किया जा रहा है। पहले दिन परीक्षा में आधार कार्ड का मिलान में देरी होने के दौरान वेबसाइट नहीं चलने के कारण लाइन में खड़ा होना पड़ा। 9:00 बजे अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष के अंदर प्रवेश दिया गया। बता दें कि यह परीक्षा प्रदेश के 14 शहरों में आयोजित की जा रही है। 26 मार्च तक आयोजित इस परीक्षा में करीब नौ लाख 37 हजार उम्मीदवार शामिल होंगे।

दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगी। दूसरी पाली के लिए अभ्यर्थियों को दोपहर 1.30 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। अगर कोई कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र और रफ शीट को परीक्षा खत्म होने के बाद ड्राप बाक्स में डालना होगा। अगर कोई उम्मीदवार बाक्स में प्रवेश पत्र या रफ शीट्स छोड़ने से चूक जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। उसे परीक्षा से अयोग्य घोषित भी किया जा सकता है। पीईबी ने इस बार यह व्यवस्था इसलिए की है ताकि अभ्यर्थी के हस्ताक्षर का मिलान किया जा सके। इस संबंध में पीईबी ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

इन चीजों को अपने साथ ले जाएं

परीक्षार्थी को अपने साथ प्रवेश पत्र, आई कार्ड, बाल प्वाइंट पेन, उपस्थिति पत्रक पर चस्पा करने के लिए अतिरिक्त फोटो लेकर आना होगा। इसके अलावा पानी की पारदर्शी बोतल लेकर जा सकते हैं।

सुरक्षा के पूरे इंतजाम

परीक्षा केंद्र पर जैमर लगे हैं, ताकि अभ्यर्थी कोई इलेक्ट्रानिक उपकरण अंदर ना ले जा सके। इस दौरान अभ्यर्थियों का सत्यापन थंब इंप्रेशन, आधार कार्ड से मिलान किया जा रहा है। प्रवेश पत्र की जांच भी होगी। इसके अलावा बायोमेट्रिक वैरिफिकेशन भी होगा। केंद्र पर भीड़ ना लगे, इसके लिए केंद्र के बाहर रोल नंबर चस्पा नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवार को दिए गए निर्देश के अनुसार प्रवेश पत्र पर विधिवत अपनी पूरी जानकारी भरनी होगी।

दोनों पाली की परीक्षा के बाद सैनिटाइज किया जाएगा

दोनों पाली की परीक्षा देने के बाद की-बोर्ड, डेस्कटाप, बेंच व डेस्क सबकुछ सैनिटाइज किया जाएगा। पहली पाली शुरू होने से पहले और बाद में एक क्रमबद्ध तरीके से बाहर जाने की अनुमति होगी। अभ्यर्थियों को हाथ सैनिटाइज करने के बाद उपस्थिति पत्रक पर हस्ताक्षर करना होगा। निर्देश हैं कि परीक्षा में अभ्यर्थी प्रवेश पत्र में दिए गए समय के अनुसार केंद्र पर रिपोर्टिंग करने पहुंच जाएं। प्रवेश के समय केंद्र पर किसी भी तरह के भीड़ से बचें और सुरक्षित शारीरिक दूरी का ख्याल रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here